Dainik Haryana News

Health Tips :  गर्म पानी पीने से शरीर को हो सकते हैं नुकसान हो जाएं सावधान!
 

Health Advice :  गर्म पानी का सावधानी से सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते है। जबकि बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से आपके स्वास्थ्य में बहुत हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते गर्म पानी पीने के गंभीर दुष्प्रभाव के बारे में
 
 
Health Tips :  गर्म पानी पीने से शरीर को हो सकते हैं नुकसान हो जाएं सावधान!

Dainik Haryana News, Side Effect Of Drinking Hot Water (New Delhi) :  ज्यादा गर्म पानी पीने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। बहुत से लोग होते है जो ज्यादा गर्म पानी पीते हैं। बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से आपके स्वास्थ्य में बहुत हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते गर्म पानी पीने के गंभीर दुष्प्रभाव के बारे में

Read Also :  Palak Paneer Recipe : यहां मिलेगी पालक पनीर बनाने की सबसे आसान रेसिपी


गर्म पानी पीने के दुष्प्रभाव


1.जलन


बहुत ज्यादा गर्म पानी पीने से मुंह, गले और पाचन तंत्र में जलन हो सकती है। हमें सुरक्षित तापमान पर गर्म किए गए पानी का ही सेवन करना चाहिए। पानी का सेवन करने से पहले इसे सुरक्षित तापमान पर ठंडा करें।

2.डिहाइड्रेशन


ज्यादा मात्रा में गर्म पानी का सेवन करने से आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की कमी हो जाती है। बहुत ज्यादा गर्म पानी का सेवन करने से आपके शरीर में लिक्विड की कमी हो जाती है जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है।

3.मिनरल इनबैलेंस


लंबे समय तक बहुत गर्म पानी के सेवन से शरीर में जरूरी मिनरल्स की कमी हो सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्म पानी से बहुत ज्यादा पसीना आ सकता है और लिक्विड की कमी हो सकती है, जिसकी वजह से इलेक्ट्रोलाइट इनबैलेंस हो सकता है.

Read More : Health Tips : ठंड में कम पानी पीने वाले हो जाएं सावधान!


4.दांतों पर असर


बहुत गर्म पानी समय के साथ आपके दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है, जिससे दांतों की सेंसिटिविटी बढ़ जाती है और कैविटी का खतरा बढ़ जाता है. गर्म पानी को पीने से पहले थोड़ा ठंडा कर लेना सबसे अच्छा है.

5.पाचन संबंधी परेशानी

पाचन में मदद करने के लिए अक्सर गर्म पानी का सेवन किया जाता है। लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी का सेवन पेट की परत में जलन पैदा कर सकता है। जिससे पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।