Dainik Haryana News

Pakistan Election Result : जानिए पाकिस्तान में सरकार बनाने की रेस में कौन दौड़ रहा सबसे आगे?

Pakistan Chunav Result : दो दिन पहले पाकिस्तान में चुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी है। पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा रिजल्ट जारी कर दिया है। अब देखना ये है कि किस पार्टी की सत्ता होने जा रही है और कौन सबसे आगे चल रहा है। आइए खबर में जानते हैं।
 
Pakistan Election Result : जानिए पाकिस्तान में सरकार बनाने की रेस में कौन दौड़ रहा सबसे आगे?

Dainik Haryana News,Pakistan Elections Live Update(ब्यूरो): पाकिस्तान चुनाव आयोग ने 265 में से 224 निर्वाचन क्षेत्रों के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। सबसे ज्यादा सीटें जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ(former Prime Minister Imran Khan Party PTI) के समर्थक उम्मीदवार ने 90 सीटें जीत ली हैं। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ(Former Prime Minister Nawaz Sharif Party Muslim League-Nawaz) की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को 63 सीटें मिली हैं व बिलावल भुट्टो के दल को पाकिस्तान पीपल्स पार्टी को 50 सीटें मिली हैं। छोटी पार्टियों को 19 सीट मिलीं हैं।

READ ALSO :Haryana Politics: हरियाणा में अब दुष्यंत चौटाला दिखा सकते हैं तेवर! अफसरों की आ सकती है शामत

नेशनल असंबली में 265 में से 133 सीट जीतनी होगी। एक उम्मीदवार की मौत के बाद एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। बहुमत हासिल करने के लिए 336 में से 169 सीट की जरूत है जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित सीट भी शामिल हैं। 


गठबंधन सरकार बनाने के बारे में क्या है ख्याल?

READ MORE :India Politics: पीएम आवस पर कल देर रात तक चली BJP की बैठक, इन मुद्दों पर की चर्चा

नवाज शरीफ(Nawaz Sharif) ने आम चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने की वजह से गठबंधन सरकार बनाने के लिए प्रतिद्वंदवी दलों से हाथ मिलाने का आग्रह किया है। पीएमएल-एन के लाहौर स्थित केंद्रीय सचिवालय में शुक्रवार को पार्टी समर्थकों को संबोधित करते हुए शरीफ का कहना है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों की जीत सहित सभी पार्टियों के जनादेश का सम्मान करती है।

पाकिस्तान में गुरूवार को चुनाव धांधली के आरोप, हिंसा, मोबाइल इंटरनेट बंद रहने के बीच कराए गए थे। किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करने के अपने रूख बदलाव करते हुए शरीफ ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान को मुश्किलों से बाहर निकालने के लिए सभी राजनीतिक दलों को एक साथ  बैठने और सरकार बनाने की जरूत है। हम बार-बार चुनाव नहीं करा सकते. हम सभी कल एक साथ बैठे थे, लेकिन नतीजे नहीं आने के कारण आपको संबोधित नहीं किया.'