Dainik Haryana News

Pakistan New Prime Minister : शहबाज बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, जनता को दिखाए ये सपने 

Pakistan Prime Minister Shehbaz Sharif : पाकिस्तान की इकानॉमी काफी खराब है। पाकिस्तान पर कर्ज बढ़ता ही जा रहा है। साल 2011 में यह कर्ज 66.4 बिलियन डॉलर था जो 2023 आने तक 124.6 बिलियन डॉलर हो गया है। पाकिस्तान दिवालिया होने की कगार पर है और हालात देखने के बाद लग रहा है कि कर्ज को उतारना आसान नहीं होने वाला है।
 
Pakistan New Prime Minister : शहबाज बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री, जनता को दिखाए ये सपने 

Dainik Haryana News,Pakistam Economic Crisis(नई दिल्ली): सोमवार को शहबाज शरीफ दूसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं। प्रधानमंत्री बनते ही शहबाज ने जनता को काफी सारे सपने दिखाए हैं। परंतु शहबाज को एक ऐसी इकानॉमी मिली है जो कर्ज में डूबी हुई है और शहबाज ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए साल 2030 तक जी-20 की सदस्यता दिलाने का टारगेट रखा है। हालांकि, से मुशिकल है परंतु लोगों को विश्वास दिलाया गया है। 

READ ALSO :Business Idea: आज ही शुरू कर दे कम लागत वाला ये बिजनेस, महज इतने दिन में कमा लेंगे 6 लाख


पाकिस्तान पर है इतना कर्ज :

पाकिस्तान की इकानॉमी काफी खराब है। पाकिस्तान पर कर्ज बढ़ता ही जा रहा है। साल 2011 में यह कर्ज 66.4 बिलियन डॉलर था जो 2023 आने तक 124.6 बिलियन डॉलर हो गया है। पाकिस्तान दिवालिया होने की कगार पर है और हालात देखने के बाद लग रहा है कि कर्ज को उतारना आसान नहीं होने वाला है। पाकिस्तान के थिंक टैंक की रिपोर्ट का कहना है कि पाकिस्तान पर 103.38 लाख करोड़ रूपये का कर्ज है।

 पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है. पाकिस्तान में महंगाई के आंकड़े 25 से 30 फीसदी तक पहुंच चुका है. महंगाई ही नहीं बढ़ती बेरोजगार लोगों का जीना मुहाल कर रही है. पाकिस्तान का इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट काफी स्लो है. आतंकवाद को बढ़ावा देते-देते पाकिस्तान ने अपने निवेश पर कैंची चला दी. निवेश नीचले स्तर पर पहुंच गया है. लोगों के पार न तो खाना है, न रहने के लिए घर. पाकिस्तान की जिंदगी आईएमएफ के बेलआउट पैकेज पर चल रही है.  


13 साल में पाकिस्तान का कर्ज हुआ दोगुना :

READ MORE :Business Idea : ऐसा बिजनेस जिसे शुरू करते ही होगी 1 लाख रूपये की कमाई

13 साल के बाद पाकिस्तान(Pakistan Debt) का कर्ज दोगुना से ज्यादा हो गया है। कर्ज जीडीपी(Pakistan GDP 2024) की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है। साल 2024 में पाकिस्तान का कर्ज 49.5 अरब डॉलर का कर्ज मैन्चोर होना है जिसके चुकाना होगा। इस कर्ज में 30 प्रतिशत ब्याज है।