Dainik Haryana News

US Election 2024 : 11 राज्यों में ट्रंप ने हासिल की जीत, नवंबर में होगा जो बाइडन से मुकाबला

US Election latest Update : सीएनएन का कहना है कि ट्रंप उत्तरी कैरोलिना व कोलोराडो रिपब्लिकन राष्ट्रपति  पद के प्राइमरी चुनाव जीतेंगे व लगातार तीसरे चुनाव के लिए पार्टी के पद के उम्मीदवार बनने की दिशा में एक और कदम बढ़ाएंगे।
 
US Election 2024 : 11 राज्यों में ट्रंप ने हासिल की जीत, नवंबर में होगा जो बाइडन से मुकाबला

Dainik Haryana News,Presidential candidate election In US(नई दिल्ली): अमेरिका में राष्ट्रपति कैंडिडेट का इलेक्शन हो रहा है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को राज्यव्यापी नामांकन प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की, जिससे दोनों उम्मीदवारों की कम लोकप्रियता रेटिंग के बावजूद नवंबर के आम चुनाव को लेकर एक ऐतिहासिक मुकाबला हुआ। सीएनएन की रिपोर्ट का कहना है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति  डोनाल्ड ट्रंप कम से कम 11 सुपर टयूजडे राज्यों में रिपब्लिकन प्राथमिकता प्रतियोगिताओं में जीतने का अनुमान है जिसमें अलबामा, कोलोराडो, मैसाचुसेट्स, अर्कांसस, उत्तरी कैरोलिना ओक्लाहोमा, टेनेसी, वर्जीनिया व टेक्सास है। 


निक्की हेली चल रहीं आगे:

READ ALSO :World Class Railway Station: इस राज्य में बनने जा रहा वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, वंदे भारत ट्रेनों का भी होगा ठहराव


डोनाल्ड ट्रम्प मैसाचुसेट्स रिपब्लिकन प्राइमरी में जीतेंगे जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली वर्मोंट में आगे चल रही हैं।मंगलवार को मैसाचुसेट्स में लगभग 40 प्रतिनिधि दांव पर थे। वर्मोंट में अब तक 81 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है। सीएनएन के अनुमान के मुताबिक, हेली को अब तक 49.3 फीसदी वोट मिले हैं जबकि ट्रंप को 46.8 फीसदी वोट मिले हैं।


सुपर मंगलवार(super tuesday In US) को अमेरिका के कुछ राज्यों में मतदान बंद होने के साथ ही नतीजे सामने आने जारी हैं। रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक प्राइमरीज में कुल प्रतिनिधियों में से एक तिहाई से अधिक 12 से अधिक राज्यों में होने वाले मुकाबलों में दांव पर हैं। उत्तरी कैरोलिना, वर्मोंट और वर्जीनिया में मतदान बंद हो गए हैं।

ट्रंप की जीत तय :

सुपर ट्यूजडे को पांच मार्च को अमेरिका के 15 राज्यों में एक साथ रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव हुए हैं जिन राज्यों में मंगलवार को चुनाव हुए उनमें कैलिफोर्निया, टेक्सस, नॉर्थ कैरोलिना, टेनेसी, अलबामा, वर्जीनिया, ओक्लाहामा, अरकांसस, मैसाच्युसेट्स, उटाह, मिनेसोटा, कोलोराडो, मेन और वेर्मोन्ट शामिल हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति के पद की दावेदारी के लिए 1215 डेलिगेट्स का समर्थन जरूर होता है और सुपर ट्यूजडे के रिजल्ट से पहले ही ट्रंप के पास 244 डेलिगेट्मस का समर्थन था। अब 15 राज्यों में अगर ट्रंप क्लीन स्वीप करते हैं तो यकीनन ट्रंप राष्ट्रपति पद की दावेदारी जीतने के करीब आ जाएंगे।


उत्तरी कैरोलिना में 74 प्रतिनिधि उतरे मैदान में :

सीएनएन का कहना है कि ट्रंप उत्तरी कैरोलिना व कोलोराडो रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राइमरी चुनाव जीतेंगे व लगातार तीसरे चुनाव के लिए पार्टी के पद के उम्मीदवार बनने की दिशा में एक और कदम बढ़ाएंगे। मंगलवार को उत्तरी कैरोलिना में 74 प्रतिनिधि दांव पर थे, जबकि कोलोराडो में 37 प्रतिनिधि दांव पर थे।

READ MORE :World Largest Airport : ये देश बनाने जा रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट


सीएनएन के अनुसार, ट्रम्प(Donald Trump) को अल्बामा के रिपब्लिकन प्राइमरी में भी जीतने का अनुमान है। उन्होंने निक्की हेली के खिलाफ जीत हासिल की।सीएनएन ने अनुमान लगाया है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प(Former US President Donald Trump) वर्जीनिया में रिपब्लिकन प्राइमरी जीतेंगे। इस प्राइमरी में 48 प्रतिनिधि दांव पर हैं। 2016 में, ट्रम्प और हिलेरी क्लिंटन ने वर्जीनिया प्राइमरी में अपने-अपने मुकाबलों में जीत हासिल की।


ट्रंप ने किया शानदार प्रदर्शन:


सुपर ट्यूजडे को 15 राज्यों में एक तिहाई से अधिक रिपब्लिकन प्रतिनिधियों के साथ, ट्रम्प के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित किया, हालांकि हेली को एलिमिनेट करने के लिए उन्हें कम से कम एक या दो सप्ताह और इंतजार करना होगा।कई राज्यों में मतदान खुले रहे, अलास्का में मध्यरात्रि ईएसटी (बुधवार को 0500 जीएमटी) पर दिन समाप्त होने वाला था।


उम्मीद की जा रही थी कि निवर्तमान बाइडन डेमोक्रेटिक प्रतियोगिताओं के माध्यम से आगे बढ़ेंगे, हालांकि इजरायल के उनके मजबूत समर्थन का विरोध करने वाले कार्यकर्ताओं ने मुस्लिम अमेरिकियों और प्रगतिवादियों से मिनेसोटा में "अप्रतिबद्ध" विरोध वोट डालने का आग्रह किया जैसा कि उन्होंने मिशिगन में पहले किया था।कैलिफोर्निया, उत्तरी कैरोलिना और वर्जीनिया में एडिसन एग्ज़िट पोल से पता चला कि आप्रवासन और अर्थव्यवस्था दोनों पार्टियों के मतदाताओं के लिए प्रमुख चिंताएँ हैं।


उन राज्यों में अधिकांश रिपब्लिकन मतदाताओं ने कहा कि वे अवैध अप्रवासियों को निर्वासित करने का समर्थन करते हैं। ट्रम्प, जो अक्सर प्रवासियों को बदनाम करते हैं, ने निर्वाचित होने पर अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा निर्वासन प्रयास शुरू करने का वादा किया है।


क्या होता है सुपर ट्यूजडे(What is Super Tuesday)?

अमेरिका में इस साल नवंबर महीने में  राष्ट्रपति चुनाव चुनाव होने जा रहे हैं। पहले दोनों पार्टियां डेमोके्रटिक और रिपब्लिकन अपने उम्मीदवारों को चुन रही है और जिसे लेकर अलग-अलग राज्यों में वोटिंग हो रही है। सुपर ट्यूजडे का संवैधानिक तौर पर कोई अर्थ नहीं होता है, परंतु इस दिन एक साथ राज्यों में प्राइमरी वोटिंग कराई जाती है इस चुनाव को कराने के बाद अनुमान लगाया जा सकता है कि नवंबर में होने वाले चुनाव में पार्टी कौन सी बनेगी। आज 15 राज्यों में वोटिंग हुई है। इसके रिजल्ट आने शुरू हो गए हैं, न्यूयॉर्क टाइम्स(new York Times Report) के अनुसार रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप ने 11 राज्यों में जीत मिली है और दूसरी डेमोके्रटिक पार्टी से बाइडन को 14 राज्यों में जीत मिली है।