Dainik Haryana News

Tulsi Benefits : तुलसी के बीच आपको देते हैं इन बीमारियों ये राहत, ऐसे करें सेवन

 
Tulsi Benefits : तुलसी के बीच आपको देते हैं इन बीमारियों ये राहत, ऐसे करें सेवन
Health News : सबसे ज्यादा जरूरी हमारे शरीर में इम्यूनिटी होती है। अगर ये कम हो जाती है तो हम बीमार को सकते हैं। शरीर में मजबूत इंम्यूनिटी हमें कई तरह के संक्रमण में बचाती है और बीमार होने से भी बचाती है। ये हमारे शरीर में वायरस को नहीं आने देती है। इसलिए अगर आप तुलसी के बीज का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में इम्यूनिटी तेजी होगी और आप आराम से रह सकते हैं। Dainik Haryana News :#Tulsi Ke Fayde (नई दिल्ली) : हमारे भारत देश में लगभग सभी घरों में माता तुलसी का पौधा होता है। हर रोज सुबह तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। माना जाता है कि तुलसी के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है। अगर हम तुलसी माता की पूजा करते हैं तो हमारी सारी मनोकामना पूरी हो जाती है। दूसरी और मां तुलसी के पत्ते और बीच को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है जो कई बीमारियों को ठीक करता है। आइए खबर में जानते हैं तुलसी के बीजों से क्या आपके शरीर को फायदे मिलते हैं।

क्या होते हैं तुलसी के बीज के फायदे :

इम्यूनिटी को करें मजबूत (strengthen immunity):

READ ALSO :CRPF में इतने पदों पर निकली भर्ती, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन  सबसे ज्यादा जरूरी हमारे शरीर में इम्यूनिटी होती है। अगर ये कम हो जाती है तो हम बीमार को सकते हैं। शरीर में मजबूत इंम्यूनिटी हमें कई तरह के संक्रमण में बचाती है और बीमार होने से भी बचाती है। ये हमारे शरीर में वायरस को नहीं आने देती है। इसलिए अगर आप तुलसी के बीज का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में इम्यूनिटी तेजी होगी और आप आराम से रह सकते हैं।

पाचन तंत्र को रखे ठीक(digestive system healthy) :

कई बार आपने देखा होगा के लोगों को पेट की दिक्कत रहती है। जैसे कब्ज होना, एसिडिटी होना, गैस बनना आदि कई तरह की बीमारी आपको देखने को मिलती है जिसके कारण आप परेशान रहते हैं। अगर आप तुलसी के बीजों का सेवन करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी।

वजन को करें कम (lose weight):

वजन का बढ़ना आज के समय में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली एक बीमारी है जिसकी वजह से हमारे शरीर में बहुत सी बीमारी पैदा होती हैं। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो तुलसी के बीज को सेवन करें, इसमें कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है जिसकी वजह से आपको वजन ज्यादा होने की दिक्कत नहीं होगी। READ MORE : 20 Rupee Note : आपकी जेब में भी है 20 रूपये का पुराना नोट, मिल रहे 12 लाख रूपये

टेंशन को करें दूर(relieve tension) :

अगर आपके मन में भी हमेंशा तनाव बना रहता है तो आपको आज ही तुलसी की चाय पीनी चाहिए या और बीज का भी सेवन कर सकते हैं जिसके बाद आपके मन में किसी भी तरह की टेंशन और परेशानी नहीं होगी। तनाव से मुक्ति पाने का ये एक बेहद ही बेहतर तरीका है।