Dainik Haryana News

Business Idea : कभी 8 रूपये की करता था नौकरी,आज है करोड़ों रूपये का मालिक
 

Business Tips : आज हम आपको एक शख्स के बारे में बात करने जा रहे है जो अंबानी को भी टक्कर देने का काम कर रहा है। यह शख्स कभी 8000 रूपये की नौकरी करता था और आज अंबानी के मुकाबले का पैसा कमा रहा है। आइए जानते है इस शख्स के बारे में 

 
Business Idea : कभी 8 रूपये की करता था नौकरी,आज है करोड़ों रूपये का मालिक

Dainik Haryana News, Latest Business idea(New Delhi) : आज हम आपको एक व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे है जो काफी चर्चा में बना हुआ है। हम बात कर रहे है स्टॉक ब्रोक्रिंग स्टार्टअप जेरोधा के फाउंडर नितिन कामत के बारे में। पिछले फाइनेंशियल ईयर में नितिन और उनके भाई निखिल कामत को कुल 195.4 करोड़ रूपये का कंपनसेशन मिला। दोनों भाइयों को 72-72 करोड़ रूपये की सलाना सैलरी मिली। ये दोनों भाई भारत में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले स्टार्टअप फाउंडर है।

Read Also : Business Tips : 50 साल की उम्र में खुद के दम पर खड़ी करी 26 करोड़ की कंपनी, अंबानी को भी देती है टक्कर

कॉल सेंटर से शुरुआत ( Start From call centre)

जेरोधा की स्थापना दो भाइयों निखिल और नितिन कामत ने की थी। नितिन कामत कंपनी के सीईओ हैं जबकि निखिल सीएफओ हैं। नितिन ने 2000 के दशक की शुरुआत में एक ट्रेडर के रूप में अपना करियर शुरू किया। एक समय ऐसा था जब नितिन कामत कॉल सेंटर में आठ हजार रुपये महीने की नौकरी किया करते थे। उस समय उनकी उम्र महज 17 साल थी। यह उनकी पहली नौकरी थी। नितिन ने अपनी इसी सैलरी के साथ स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग शुरू की थी।

कैसे आया आइडिया 

शुरुआत के एक साल में उन्होंने स्टॉक मार्केट को गंभीरता से नहीं लिया था। हालांकि बाद में उन्हें यह बात समझ में आ गई कि इससे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। नितिन ने 2001 से 2005 तक कॉल सेंटर में काम किया। फिर साल 2005 में उन्होंने अपना एक एडवाइजरी बिजनस शुरू किया। कुछ ही समय बाद जब एनएसई ने फ्री ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया तो नितिन को जेरोधा शुरू करने का आइडिया आया।

अंबानी से टक्कर की तैयारी 

जेरोधा को एसेट मैनेजमेंट कंपनी बिजनस शुरू करने के लिए सेबी से मंजूरी मिल गई है। जेरोधा ने एएमसी बिजनस के लिए वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी स्मॉलकेस के साथ हाथ मिलाया है। इस बिजनस में जेरोधा का मुकाबला भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी से होगा। उनकी कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ब्लैकरॉक से भी हाथ मिलाया है।

कितनी है नेटवर्थ

पिछले फाइनेंशियल ईयर में बेंगलुरू की इस कंपनी का रेवेन्यू 38.5 प्रतिशत की तेजी के साथ 6,875 करोड़ रूपये रहा जो वित्त वर्ष 2022 में 4,964 करोड़ रूपये था। इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट भी 39 प्रतिशत बढ़कर 2,907 करोड़ रूपये पहुंच गया।फाइनेंशियल ईयर 2022 में यह 2,094 करोड़ रूपये था। कंपनी के वैल्यूएशन 30,000 करोड़ रूपये है जो उसके सालाना प्रॉफिट से करीब 10 गुना ज्यादा है। स्टार्टअप कंपनियों में कामत बंधुओं की कमाई सबसे ज्यादा है।

Read More : Business Tips : शैम्पू बेचकर करती थी गुजारा अब है करोड़ों कि मालिक

कितने एक्टिव यूजर 

इस कंपनी की स्थापना नितिन कामत ने अपने भाई निखिल कामत के साथ मिलकर साल 2010 में बेंगलुरु में की थी। साल 2016 तक कंपनी के ग्राहकों की संख्या 70 हजार थी। दिसंबर 2015 में कंपनी ने जीरो ब्रोकरेज इक्विटी इन्वेस्टिंग की शुरुआत की। इसके बाद कंपनी के ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ी। सितंबर 2023 के आंकड़ों के मुताबिक जेरोधा के एक्टिव यूजर्स की संख्या 64.8 लाख है।