Dainik Haryana News

 Business Success Story : कभी करती थी 1200 रूपये की नौकरी,आज है 9800 करोड़ की कंपनी की मालकिन
 

New  Business Idea : अगर जीवन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो जिंदगी में कुछ भी हासिल किया जा सकता है। आज हम आपको ऐसी ही एक महिला की कहानी बताने जा रहे है,जो कभी 1200 रूपये की नौकरी करती थी लेकिन आज 9800 करोड़ की मालकिन है। आइए जानते है इस महिला के सफलता की कहानी
 
 
 Business Success Story : कभी करती थी 1200 रूपये की नौकरी,आज है 9800 करोड़ की कंपनी की मालकिन

Dainik Haryana News,Latest Business Idea(New Delhi) : आज के समय महिलाएं पुरूषों से कम नहीं हैं। आजकल के इस दौर में महिलाएं महिलाएं पुरूषों के बराबर काम करती हैं। देशभर में महिलाएं अपनी उर्जा और इच्छा शक्ति के जरिए कामयाबी की ऊंचाइयों को छूती हुई नजर आ रही है। ऐसी ही कहानी है हरियाणा की रहने वाली गजल अलघ की,जिसने अपनी मेहनत और काबलियत के दम पर 9800 करोड़ की कंपनी को खड़ा किया हैं।

Read Also : Business Idea : इनते पैसे लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई

1200 रूपये में नौकरी करती थी गजल,आज है बिजनेस वूमन

गजल की जिंदगी में कुछ साल पहले ऐसा समय भी था जब वह 1200 रूपये में नौकरी करती थी। फिर नौकरी के दौरान उसके दिमाग में बिजनेस करने का आइडिया आया। उसने छोटे से बिजनेस से अपनी शुरूआत की और आज देखते ही देखते करोड़ों की कंपनी को खड़ा कर दिया। आज गजल अलघ को एक बिजनेस वूमन के रूप में जाना जाता हैं।

एनआईआईटी लिमिटेड में ट्रेनर के रूप में किया काम

गजल अलघ गुरूग्राम की रहने वाली हैं। गजल अलघ के मिडिल क्लास फैमिली से आती हैं। उन्होंने गुरूग्राम में ही अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की। इसके बाद गजल ने पंजाब विश्वविद्यालय से कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्रातक की डिग्री हासिल की। 2013 में गजल ने न्यूयॉर्क  एकेडमी आॅफ आॅर्ट में डिजाइन एंड एप्लाइड आर्टस में अपना  ग्रीष्मकालीन पाठ्यक्रम के साथ अपना मॉडर्न आर्ट में पाठ्यक्रम पूरा किया।

अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद गजल ने एक कॉर्पोरेट ट्रेनर के तौर पर अपनी पहली नौकरी की शुरुआत की थी, साल 2008 से लेकर 2010 तक ठककळ लिमिटेड में ट्रेनर के तौर पर गजल अलघ ने काम किया। अपने पहली नौकरी के दौरान उन्होंने अलग-अलग कळ विशेषज्ञों को सिर्फ सॉफ्टवेयर ही नहीं बल्कि कोडिंग भाषा की ट्रेनिंग भी दी।

गर्भवती होने के दौरान रखी खुद की कंपनी की नींव

आपको बता दें कि साल 2016 में गजल अलघ गर्भवती थीं और उसी दौरान उन्होंने अपने पति के साथ मिलकर मामा अर्थ नाम की कंपनी की नींव रखी। पर्यावरण के प्रति उनके प्रेम और लगाव ने उन्हें नई माताओं और उनसे जन्मे बच्चों के लिए पर्यावरण अनुकूल उत्पाद बनाने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही आपको बता दें कि गजल जब गर्भवती थी तो उनके पति वरुण ने यह सुनिश्चित किया था कि वे अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए सभी जरूरी सावधानियां बरत सकें।

Read More : Business Idea : आज ही शुरू करें ये धाकड़ बिजनेस, हर महीने कमा लेंगे 50 हजार रूपये

बच्चे के लिए टॉक्सिन फ्री आइटम देश में न मिलने पर खड़ी कर दी 9800 करोड़ की कंपनी

एक निजी मीडिया संस्थान को दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि गर्भवती होने के दौरान उन्हें अपने बच्चे के लिए टॉक्सिन फ्री बेबी प्रोड्क्टस चाहिए थे लेकिन देश के भीतर कहीं भी उन्हें टॉक्सिन फ्री आइटम नहीं मिले। जिसके बाद उन्हें विदेशों से टॉक्सिन आइटम मंगवाने पड़े। इस घटना के बाद पति पत्नी ने इस पर विचार किया और यहीं से दोनों ने मिलकर अपना पहला स्टार्टअप शुरू किया।

इस दौरान उन्होंने मामा अर्थ का नाम देकर बाजार में अपने प्रोडेक्ट उतारे। आपको बता दें कि वरुण और गजल ने अपनी इस कंपनी में 25 लाख रुपये का निवेश किया था, जो कि आगे बढ़कर 9800 करोड़ रुपये रुपए की कंपनी के रूप में तैयार हो गई।