Dainik Haryana News

Business Success Story:3000 रूपये से शुरू किया था बिजनेस आज है 130 करोड़ रूपये की कंपनी की मालिकन 

Success Story:आज हम आप को एक महिला के बारे में बताएंगे जिसने 3000 रूपये से  बिजनेस शुरू कर खड़ी की 130 करोड़ की कंपनी जब हम किसी  चीज को करने की ठान लेते है तो कोई भी परेशानी उसे रोक नहीं सकती है, ऐसी ही कहानी आज हम आप को बताएंगे बाइए जानते हे उस महिला के बारे में।
 
Business Success Story:3000 रूपये से शुरू किया था बिजनेस आज है 130 करोड़ रूपये की कंपनी की मालिकन 

Dainik Haryana News, Business Tips (New Delhi):नीलम मोहन बिजनेस जगत की उन हस्तियों में से हैं जिन्होंने केवल 3000 रूपये से  कंपनी की शुरूआत की है और आज वह 130 करोडों रूपये की मालिकन हैं। इस सफर में एक समय ऐसा भी आया जब उनकी कंपनी बिलकुल बंद होने के कगार पर पहुच गई थी, लेकिन उस ने फिर भी हार नहीं मानी और मेहनत, सूझबूझ और अपनी लागत के दम पर दोबारा से कंपनी को खड़ा कर इतिहास रच दिया है। 

Read Also:Business Success Story : कभी करती थी 1200 रूपये की नौकरी,आज है 9800 करोड़ की कंपनी की मालकिन

3 हजार रूपये से 130 करोड़ रूपये की नेटवर्थ वाली कंपनी को खड़ा करने वाली नीलम मोहन का अब तक का सफर रिपोर्ट के  मुताबिक, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी(Banaras Hindu University) से बीए करने वाली नीलम मोहन की शादी प्रोफेशनल अमित मोहन (Amit Mohan)तब हो गई थी जब वो मात्र 21 साल की थीं और थई ईयर की स्टूडेंट थीं. नीलम के मुताबिक, पढ़ाई के बाद वो पति के साथ दिल्ली आ गईं।   1977 में 22 साल की उम्र में उन्होंने कनी फैशन नाम की कंपनी के साथ काम करना शुरू किया. 1978 में पहले बच्चे की प्रेग्नेंसी के कारण एक लम्बी छुट्टी लेनी पड़ी। 

2002 में एक ऐसा भी पड़ाव आया जब कंपनी दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गई. इस संकट से उबरने में उनके दोस्त ने उनकी मदद की. इतना ही नहीं, अमेरिका से पढ़ाई करके लौटे उनके बेटे सिद्धार्थ ने अपनी मां की मदद की और हर कदम पर उनके साथ खड़े रहे. वर्तमान में कंपनी की नेटवर्थ 130 करोड़ रुपये है. इस कंपनी को अब उनका बेटा सिद्धार्थ और बहू पल्लवी मिलकर संभालने में मदद कर रहे हैं। 

उन्होंने दिल्ली में रहते हुए फ्रीलांसर के तौर पर पुरूषों के कपडें डिजाइन करने का काम शुरू किया यूपी एक्सपोर्ट कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर काम किया। उस समय पर उस के पास में केवल 3000 रूपये महीना सैलरी मिलती थी। इसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी बनाने की सोची। दोस्त हरमिंदर सालधी के साथ और दोस्त सुशील कुमार के साथ 1983 में ओपेरा हाउस(Opera House Private Limited) प्राइवेछ लिमिटेड नाम की कंपनी शुरू की।

Read More:SDM Success Story: अपने पहले ही प्रयास प्राप्त की सबसे बड़ी सफलता, SDM बनी युवा

पहले साल ही कंपनी का टर्नओवर 15 लाख रूपये जो अगले कई सालों में बढ़ा।निजी कारणों से 1991 में पति से अलग होना पड़ा। कंपनी के हिस्सेदारों से मतभेद होने के कारण उसे भी छोड़ना पड़ा 1993 में उन्होंने 4 दर्जियों के साथ में अपनी कंपनी को शुरू किया। इसका नाम मंगोलिया ब्लॉसम(Mongolia Blossom) रखा।एक घर खरीद जिसे फैक्ट्री की शुरूआत की ऐसी फैक्ट्री बनाई जहां कर्मचारी काम कर सकें, खा-पी सकें और सो भी सकें.