Dainik Haryana News

Sarkari Yojana 2024 : 1 जनवरी से देश की बेटियों को मिलेगा इतने लाख रूपये का लाभ
 

Govt. Scheme : दोस्तों अगर आपके घर में भी कोई बेटी है और आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो हम आपको आज एक ऐसी सरकार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत आपके लाखों रूपये की सौगात मिल रही है, जिससे आपकी बेटी का भविष्य सुरक्षित हो सकता है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। 
 
Sarkari Yojana 2024 : 1 जनवरी से देश की बेटियों को मिलेगा इतने लाख रूपये का लाभ

Dainik Haryana News,Sukanya Samriddhi Yojana(ब्यूरो): सरकार ने ऐसी सरकारी योजनाओं को लॉन्च किया है जिसके तहत देश की महिलाओं को लाभ दिया जाता है। बहुत सी ऐसी योजनाएं भी हैं जिनके तहत गरीब लोगों को भी लाभ दिया जाता है। दरअसल, हम जिस योजना की बात कर रहे हैं वह 'सुकन्या समृद्धि योजना'(Sukanya Samriddhi Yojana) की जिसके तहत देश की बेटियों को सुरक्षित किया जा रहा है। 

ब्याज में की इतनी बढ़ोतरी :

READ ALSO :Business Idea : इनते पैसे लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रूपये की कमाई

वित्त मंत्रालय की तरफ से जानकारी  दी गई है कि जनवरी से मार्च 2024 तिमाही के लिए ब्याज की दरों को 8 प्रतिशत से बढ़कर 8.20 प्रतिशत कर दी है जिसके बाद लोगों को काफी लाभ मिल रहा है। 

सुकन्या समृद्धि स्कीम के तहत बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक माता- पिता या कानूनी अभिभावक बिटिया के लिए खाता खोल सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Samriddhi Yojana) खाते पोस्ट ऑफिस और बैंकों में खोले जा सकते हैं.

READ MORE :Business Tips : किसान आज ही अपने घर में ले आएं इस नशल की भैंस, हर रोज देती है इतने लीटर दूध

महज 250 रूपये में मिल रहा लाखों रूपये का रिटर्न :

इस योजना के तहत आप महज ही 250 रूपये से लेकर 1.5 लाख रूपये तक सालाना निवेश कर सकते हैं। योजना के तहत अगर साल में कम से कम 250 रूपये की राशि जमा नहीं होती है तो आपको डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाएगा और 50 लाख रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Samriddhi Yojana) के अलावा तीन साल के डिपॉजिट पर ब्याज दरें 7 प्रतिशत से बढ़ाकर7.1 प्रतिशत की गई है और बाकि किसी भी दरों को नहीं बढ़ाया जाएगा।