Dainik Haryana News

Haryana Sarkar : 5 लाख की इनकम वाले परिवारों को हरियाणा सरकार देगी इस योजना का लाभ 
 

Haryana Govt. Scheme : हरियाणा सरकार की तरफ से बहुत सी योजनाएं चलाई गई हैं। अभी साल 2024 शुरू हो चुकी है और सभी राज्य सरकारें योजनाओं में बदलाव कर रही हैं व नई योजनाओं को लागू कर रही हैं। हाल ही में हरियाणा सरकार की तरफ से जानकारी दी जा रही है कि जिस योजना का लाभ केवल तीन लाख की इनकम वाले परिवारों को मिलता था अब उसे बढ़ाकर 5 लाख रूपये कर दिया गया है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में। 
 
Haryana Sarkar : 5 लाख की इनकम वाले परिवारों को हरियाणा सरकार देगी इस योजना का लाभ 

Dainik Haryana News,Ayushman Bharat Chirayu Yojana Haryana(चंडीगढ़): आयुष्मान भारत चिरायु योजना हरियाणा सरकार की बेहद ही कल्याणकारी योजना है जिसके तहत लोगों को स्वास्थय बीमा दिया जाता है। हरियाणा सरकार की तरफ से इस योजना में तीसरी बार बदलाव किया जा रहा है और राज्य की 75 प्रतिशत आबादी को कवर कर दिया गया है।

आयुष्मान भारत-चिरायु हरियाणा योजना के तहत प्रदेश में अब तक 13 लाख स्वास्थ्य कार्ड जारी किये जा चुके हैं। इनमें से चिरायु हरियाणा के तहत 74 लाख 33 हजार 548 कार्ड और आयुष्मान भारत योजना(Ayushman Bharat Scheme) के तहत 28 लाख 89 हजार कार्ड जारी किए गए हैं। इस योजना के तहत प्रदेश के 38 लाख लोगों को लाभ मिल रहा है। 

READ ALSO :Haryana Sarkari Yoajan : हरियाणा के पशुपालक किसानों को सरकार दे रही इतने रूपये की सौगात, जान लें सरकार की योजना

जानें योजना के लाभ?

इस योजना के तहत आप एक साल में पांच लाख रूपये तक का इलाज ले सकते हैं। आप प्रदेश के प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में सालाना पांच लाख रूपये तक का इलाज करा सकते हैं। पहले इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलता था जिनकी सालाना आय 1.20 लाख रूपये थी, फिर इसे बढ़ाकर 1.80 लाख किया गया और अब इस दायरे को बढ़ाकर पांच लाख रूपये कर दिया गया है। इस योजना के तहत हरियाणा के 28 लाख से भी ज्यादा पविारों को लाभ मिल रहा है।

1500 तरह की बीमारियों को होता है इलाज:  

योजना के तहत 1500 तरह की बीमारियों का इलाज किया जाएगा. आयुष्मान भारत योजना के तहत 715 अस्पताल सूचीबद्ध हैं। इनमें से 539 निजी अस्पताल और 176 सरकारी अस्पताल हैं। हरियाणा के 22 जिलों में लगभग 32 अस्पताल चिरायु योजना के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं।

READ MORE :Haryana Weather Update: हरियाणा में छाए रहेंगे बादल, कई जिलों में देखने को मिल सकती है हल्की बारिश

सरकार को आया 1130 करोड़ रूपये का अतिरिक्त भार :

हरियाणा सरकार की 'आयुष्मान चिरायु'(Ayushman Chirayu) के तहत अभी तक 9 लाख मरीजों का इलाज हुआ है जिसमें 1130 करोड़ रूपये सरकार के खर्च हुए हैं। योजना में उन लोगों को लाभ दिया गया है जिनकी आय 1.20 लाख रूपये से कम थी।