Dainik Haryana News

Haryana Today News : किसी भी शिक्षण संस्थान के इतने मीटर के एरिया में बेच तंबाकू तो होगा कड़ी कार्रवाई

Haryana Update : हरियाणा के विभिन्न स्थानों पर जाकर युवा पीढ़ी को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक कर रहे हैं। वे आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोहंड में पहुंचे हुए थे। एक दिवसीय 168 वां  नशे के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे 736 विद्यार्थियों एवं 40 शिक्षकों ने भाग लिया।
 
Haryana Today News : किसी भी शिक्षण संस्थान के इतने मीटर के एरिया में बेच तंबाकू तो होगा कड़ी कार्रवाई

Dainik Haryana News,Haryana News In Hindi(नई दिल्ली): हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री ओ.पी. सिंह साहब के दिशानिर्देशों एवं पुलिस अधीक्षक श्री शशांक कुमार सावन साहब के आदेशानुसार नशे की रोकथाम के लिए हर प्रकार से कार्य किया जा रहा है। ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी/ उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा को नशा मुक्त जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक करने का कार्य सौंपा गया है।

वे प्रतिदिन हरियाणा के विभिन्न स्थानों पर जाकर युवा पीढ़ी को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक कर रहे हैं। वे आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कोहंड में पहुंचे हुए थे। एक दिवसीय 168 वां  नशे के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे 736 विद्यार्थियों एवं 40 शिक्षकों ने भाग लिया। विद्यालय की प्राचार्या सुषमा गोयल के निर्देशन में प्रवक्ता मुकेश शर्मा की उपस्थिति में यह कार्यक्रम हुआ।

READ ALSO :Haryana News: हरियाणा में यहां से यहां तक सड़के बनेगी फोरलेन

कार्यक्रम के पश्चात विद्यालय के बाहर 100 मीटर के क्षेत्र में तम्बाकू उत्पाद बेच रहे एक खोखे और तीन रेहड़ी वालों को चेतावनी देकर हटवाया गया कि भविष्य में शिक्षण संस्थान के 100 मीटर के क्षेत्र में कोई भी तम्बाकू उत्पाद अथवा अन्य नशीला पदार्थ नहीं बेचेगा अन्यथा नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी। विद्यार्थियों को नशे के विरुद्ध जागरूक करते हुए ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने कहा कि माता पिता ने उन्हें शिक्षा प्राप्त करने के लिए भेजा है।

हमारे लिए हमारे माता पिता के साथ साथ गुरुजन हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों के सृजन पर भी बल देते हुए कहा कि माता पिता और गुरुजनों का सदैव सम्मान करें। उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह और उसका परिवार सुख से रहे और नशे से दूर रहे लेकिन किसी न किसी कारण से मनुष्य नशे की लत में पढ़कर अपने जीवन को नर्क के समान बना लेता है और तब आरम्भ होता है परिवार और समाज में कलह और तिरस्कार का वातावरण।

READ MORE :Haryana Crime : हरियाणा में बड़ा मामला, अमेरिका भेजने के नाम पर ठगे 53 लाख रूपये

हम सभी चाहते हैं कि हमारा परिवार और बच्चे नशे से दूर रहे लेकिन नशे के सौदागर ऐसा नहीं होने देते। उन्होंने आगे बताया कि हमारे देश में ड्रग्स पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है तो भी यह नशा कुछ विदेशों से भारत में प्रवेश कर जाता है और यह हमारी युवा पीढ़ी के लिए घातक है। हरियाणा सरकार(Haryana Government) इस और बहुत अधिक सतर्क है। नशे के अपराधियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई हो रही है।

तस्करी द्वारा कमाई गई सम्पति पर बुलडोज़र चलाया जा रहा है। पिछले वर्ष 11 महीनों में 3471 अभियोग अंकित कर 4670 नशा तस्करों को सलाखों के पीछे भेजा गया है। उन्होंने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया और अंत में एक शपथ ग्रहण करवाई। ब्यूरो के हेल्पलाइन नंबर 9050891508 से अवगत कराया गया।