Dainik Haryana News

10 Most Dangerous Foods in the World: यें है दुनिया के  10 सबसे खतरनाक फूड!

10 Most Dangerous Foods: आज हम आप को ऐसे 10 फूड के बरे में बताने जा रहे है जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं। हर खाने के चीजें में कुछ खासियत और सीमाएं होती हैं। ये कुछ लो्रों के स्वास्थ्य के लिए सही होते है और कुछ के लिए हानिकारक हो सकते है आइए जानते है इनकी पूरी जानकारी के बारे में।
 
10 Most Dangerous Foods in the World: यें है दुनिया के  10 सबसे खतरनाक फूड!

Dainink Haryana News,Dangerous Foodsin the World  (New Delhi):कुछ खाने की चीजे ऐसी होती है जो स्वादिष्ट होती है लेकिन हमारे शरीर में बहुत ही नुकसान पहुचाती हैं। आयुर्वेदिक एक्यपर्ट डॉ. वारालक्ष्मी के अनुसार इन 10 फूड्स में शरीर को खराब करने की ताकत होती है। इसे खने से आपके दिल और दिमाक दोनों पर बहुत अधिक असर पड़ता हैं।  और इन फूड्स से दूर रहना ही आपकी सबसे अच्छी दवा है।

Read Also:Curd Is Harmful For Helath : हर रोज दही का सेवन करने वाले जान लें इसके नुकसान!

ब्रेकफास्ट सीरियल्स और प्रोसेस्ड व्हाइट फ्लोर(Breakfast Cereals and Processed White Flour)

डॉ. वारालक्ष्मी के अनुसार ब्रेकफास्ट सीरियल्स काफी रिफाइंड होते हैं और इनमें आर्टिफिशियल शुगर की भरमार होती है। जो कि असल पोषण से काफी दूर हैं। वहीं व्हाइट ब्रेड और पास्ता जैसे फूड प्रोसेस्ड व्हाइट प्लोर से बनते है जो आपको मोटापा समेत कई बीमारियों के शिकार बना सकते हैं। ट्रांस फैट्स (Trans Fats)और वेजिटेबल ऑयलमाइक्रोवेव में बने पॉपकॉर्न आपको टेस्टी जरूर लगते हैं मगर काफी नुकसानदायक होते हैं। इनमें ट्रांस फैट्स होते हैं जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का सबसे बड़ा कारण हैं। वहीं, कैनोला ऑयल, सोयाबीन और कॉर्न ऑयल को खराब तेलों की लिस्ट में रखा जाता है।


डीप फ्राइड(Deep Fried)

डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड मीटफ्रेंच, फ्राइड चिकन और डोनइ जैसे फूड्स फैट में शुगर बहुत अधिक होता हैं बल्कि दिमाग पर भी बुरा असर पडता है। बेकन, सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड मीट भी हल्दी नहीं होता हैं।


रेड मीट(Red Meat)

रेड मीट और रिफाइंड ग्रेनस्टीक और हैमबर्गर रेड मीट हल्दी नहीं होता हैं और इसको खाने से बहुत अधिक लोग बिमार होते हैं। रिफाइंड ग्रेन्स इंफ्लामेटरी होने के साथ पोषण  नहीं होता हैं।

डिस्क्लेमर(Disclaimer)

 डिस्क्लेमर यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Read More:Helath Tips : इन 5 अनाज का करें सेवन, ये बीमारियां हो सकती है दूर


रिफाइंड शुगर(Refined Sugar)

रिफाइंड शुगर और टिन्ड फूडरिफाइंड शुगर वाले फूड और टिन व कैन में आने वाली खाने की चीजों से भी दूर रहें। केक, बिस्कट और साडा आपके डायबिटीज, मोटापा का शिकार बना सकते हैं। कैन्ड चाजों में आर्टिफिशियल एडिक्टिवस और हाई साल्ट होते है जो हल्दी नहीं होती हैं।