Dainik Haryana News

Health Tips : हर रोज माइक्रोवेव में खाना बनाने वाले जान लें इसके नुकसान!
 

Health Advice : पहले के समय में लोग चूल्हे पर भोजन बनाते थे। लेकिन आज के समय में तकनीक बढ़ती जा रही है और लोगों का लाइफस्टाइल भी बदल रहा हैं। आजकल के समय में लोग समय को बचाने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते है। लेकिन माइक्रोवेव का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आइए जानते है क्यों नहीं करना चाहिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल
 
 
Health Tips : हर रोज माइक्रोवेव में खाना बनाने वाले जान लें इसके नुकसान!

Dainik Haryana News,Health News ( New Delhi ) : आजकल की इस भागदौड़ की जिंदगी में ज्यादातर लोग बाहर का खाना पसंद करते हैं। मार्केट में एक ऐसी मशीन है जो बहुत ही कम समय में खाने को बनाकर तैयार देती है। जो मशीन 15-20 मिनट के काम को 2 मिनट में आराम से कर दे उसे कौन नहीं अपने घर में रखना चाहेगा।

Read Also : Health Tips : मोटापा और शुगर को कम करने के लिए पिएं इस चीज का जूस

यह मशीन हमारे गैस और समय को बचाती है। वहीं इसमें खाना गर्म करने के लिए हमें अलग से बर्तन की जरूरत नहीं होती है। आप सोच रहे होंगे कि हम कौन सी मशीन की बात कर रहे है। हम बात कर रहे है माइक्रोवेव की। इस माइक्रोवेव के फायदे के साथ बहुत नुकसान भी है।


फर्टिलिटी

ज्यादातर लोग माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के लिए प्लास्टिक का उपयोग करते है। ऐसा करने से प्लास्टिक के कुछ कण खाने में मिक्स हो जाते है,जिससे आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है।

कमजोर इम्युनिटी

माइक्रोवेव में खाना गर्म करने से इसकी पौष्टिकता 90 फीसदी कम हो जाती है। ज्यादा माइक्रोवेव से पका खाना खाने से शरीर की इम्युनिटी भी कमजोर होती है।

मेंटल हेल्थ 

माइक्रोवेव में खाना गर्म करके खाने से हार्मोंस की ग्रोथ कम होती है, जिससे मानसिक समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए नियमित माइक्रोवेव का पका और उसमें गर्म किया हुआ खाना न खाएं. 

डिहाइड्रेशन 

माइक्रोवेव में खाना इसमें मौजूद पानी के पार्टिकल्स की मदद से पकता है. ऐसे में खाने से पानी की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

Read More : Health News : इन 5 तरीकों से कम कर सकते हैं कैंसर के लक्षण

 कैंसर

ज्यादा माइक्रोवेव में खाना पकाने या गर्म करने से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। इसमें सब्जियां या खाना पकाने से इनमें मौजूद मिनरल्स और कैल्शियम फ्री रेडिकल्स में बदल जाते है,जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।