Dainik Haryana News

Health Tips For Fitness :  इस 10 फल का करें सेवन, नहीं होगी कभी पेट की बीमारी
 

Fruits Benefits :    बहुत से लोग ऐसे हैं जो पेट में गैस या पेट से जुड़ी अन्य कई बीमारी को लेकर परेशान रहते है। आज हम आपको 10 ऐसे फलों का नाम बताने जा रहे है जिसका सेवन करने से पेट से संबंधित सभी बीमारियों से निजात मिल सकती है। 
 
 
Health Tips For Fitness :  इस 10 फल का करें सेवन, नहीं होगी कभी पेट की बीमारी

Dainik Haryana News, Best Fruits Benefits (New Delhi)  :   आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के नाम बताने जा रहे है जो आपकी पेट में जमा हुई गंदगी को साफ करने में मदद कर सकते है। आइए जानते है कौन से वे फल


खाना शुरू अधिक फाइबरयुक्त भोजन। पीना शुरू करें: नींबू या चकोतरा का रस।

Read Also :  Health Tips : इन पांच फलों के सेवन से दूर-दूर तक नहीं फटकेगी बीमारी

1.नाशपति


 

नाशपति में बहुत अधिक फाइबर और पानी होता है। जो आंत और विषाक्त पदार्थाें को बाहर निकालता है। मल नरम हो जाता है इसलिए आसानी से बाहर निकल जाता है।

2.सेब

सेब में भी अधिक मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है जो आंतों को हाइड्रेट बनाए रखता है। जो शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है। यह भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गतिविधि को बढ़ाता है। जिससे गंदगी पेट में से आसानी से जा सकती है।

3.कीवी

 कीवी में फोलेट, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई शामिल हैं। फाइबर, विटामिन सी और पर्याप्त पानी से पेट की गंदगी दूर हो सकती है। एक्टिनिडिन नामक एंजाइम, जो शरीर में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है, कीवी फ्रूट में भी भरपूर होता है, जिससे पाचन तंत्र बेहतर होता है।

4.. चकोतरा

इसमें पानी, विटामिन सी, फाइबर और एंटीआॅक्सीडेंट नारिंगेनिन है। यह किसी भी तरह की कब्ज को दूर करता है। फाइबर इसके तरल पदार्थ से उत्तेजित होता है। जिससे पाचन सही होता है औा कब्ज भी नहीं होता है और शरीर में जमी गंदगी धीरे-धीरे निकाल दी जाती है। अगर चकोतरा नहीं है तो इसकी जगह आप नींबू का प्रयोग कर सकते है। अगर चकोतरा नहीं है तो संतरा और नींबू खाओ। संतरे में पानी, फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है जो कब्ज को कम करता है। नैरिनजेनिन नामक कंपांंउड इसमें पाया जाता है जो पेट के लिए अच्छा होता है।

Read More : Health Tips: सर्दी के मौसम में इन 6 चीजों का करें सेवन, इम्यूनिटी बूस्ट करने में करते हैं मदद


5. पपीता

पपीता एकमात्र फल है जिसमें सभी विटामिन हैं। रोजाना आधा पपीता खाएं और फिर देखें क्या होता है। आपकी कब्ज गायब नहीं होगी, बल्कि सभी रोगों को मार डालेगी। पेप्सिन प्राप्त करने का एकमात्र उपाय पपीता है। इसमें बहुत ही पाचक तत्व पेप्सिन पाया जाता है। यह खासकर भोजन को पचाने में मदद करता है जब आपका पाचन तंत्र पर्याप्त मात्रा में एंजाइम नहीं बनाता है। वास्तव में, यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आप भी पपीते को एक महीने तक नियमित रूप से खाते हैं, तो आपको आश्चर्यजनक लाभ मिलेंगे।

6.  चुकंदर

यह भी शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालकर खून को बढ़ाता है। इसमें एक फाइटोन्यूट्रिएंट बिटालिन्स होता है, जो शरीर को साफ करता है। यह लिवर को भी साफ करता है।

7. केला

केले में भी बहुत सारे फाइबर और जल होते हैं। इसमें पोटेशियम, विटामिन और फोलेट भी होते हैं, जो आंतों से गंदगी निकालने में मदद करते हैं। यह गैस, कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं को कम करता है।


8. एवोकाडो

 इसमें फाइबर होता है, जो आंतों से गंदगी निकालने में मदद करता है। साथ ही इसमें ग्लूटाथियोन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आंत की दीवार की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करते हैं।

9. स्ट्रॉबेरी

 इसमें माता में भी पर्याप्त फाइबर होता है। यह फल गैस और कब्ज को दूर करके आंत से गंदगी निकालता है। यह फल आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया बनाता है, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। 

10.अमरूद

अमरूद, जिसे जामफल भी कहते हैं, कब्ज का शत्रु है। रोज एक पका हुआ अमरूद खाने से आपको कोई बीमारी नहीं होगी। यह धीरे-धीरे गैस, कब्ज और एसिडिटी को हमेशा के लिए दूर करेगा। अमरूद में विटामिन-सी बहुत है। अमरूद में संतरे से चार गुना अधिक विटामिन सी होता है, जो आपकी सेहत और सुंदरता को बढ़ावा देता है।