{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Salary Hike 2024 : इस साल कर्मचारियों की सैलरी में होगा इतना इजाफा! चेक करें केंद्रीय कर्मचारी 
 

DA Hike Update : अगर आप भी इस साल सैलरी में बढ़ोतरी का अनुमान लगा रहे हैं तो आपको आज हम इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि इस साल कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होने जा रही है।आइए खबर में जानते हैं विस्तार से। 
 
 

Dainik Haryana News,7th Pay Commission(ब्यूरो): साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की जाती है। पहले जनवरी महीने में बढ़ा हुआ डीए मार्च में मिलता है और जुलाई में बढ़ा हुआ डीए अक्टूबर महीने के आसपास मिलता है। ऐसे में अब कर्मचारियों की धड़कने तेज होती दिखाई दे रही हैं और सभी को इस बात का इंतजार है कि आखिरी चुनाव से पहले सरकार सैलरी में कितना इजाफा करने जा रही है।

ग्लोबल प्रोफेशनल सर्विस फर्म एऑन ने इस साल भारत में सैलरी बढ़ोतरी को लेकर एक सर्वे किया है. इसके हिसाब से 2024 में लोगों की औसत सैलरी 9.5 प्रतिशत बढ़ सकती है. ये पिछले साल के 9.7 प्रतिशत के औसत से थोड़ा कम है, हालांकि ये लगभग उसके बराबर ही है.

READ ALSO :DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों का नए साल पर इस तारीख से बढ़ जाएगा महंगाई भत्ता!


इस साल सैलरी में हो सकता है इतना इजाफा?

AON ने 45 इंडस्ट्री की लगभग 1414 कंपनियों के बीच में सर्वे किया है और हर 4 में से 3 कंपनियों का मानना है कि इस साल कर्मचारियों को 9 प्रतिशत सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। टेक्नोलॉजी कंसल्टिंग एंड सर्विसेस, ई-कॉमर्स और रिटेल सेक्टर में बिजनेस सेंटीमेंट में नरमी की वजह से सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। 


चेक करें इंडस्ट्री की सैलरी?

READ MORE :DA Hike Update : कर्मचारियों की हुई मौज, महंगाई भत्ते में हुई इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी

सर्वे को ध्यान में रखें तो इस बार सबसे ज्यादा सैलरी में बढ़ोतरी नॉन बैकिंग फाइनेंस कंपनियां 11.10 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती हैं। इन कंपनियों में पिछले साल 10.70 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। ई-कॉमर्स सेक्टर में 9.2 से 9.6 प्रतिशत, आॅटोमोबाइल में 9 प्रतिशत, फाइनेंशियल इंडस्टीट्यूशन में 9.90 फीसदी, इंजीनियरिंग सेक्टर में इस साल 10.10 प्रतिशत, बैंकिंग में 9.80 प्रतिशत की सैलरी हाइक मिलने का अनुमान है. स्टार्टअप में 8.5 से 9 प्रतिशत और टेक्नोलॉजी कंसल्टिंग में 8.2 प्रतिशत से 9.1 प्रतिशत की सैलरी ग्रोथ हो सकती है. कोरोना काल के बाद सैलरी वैसी की वैसी ही बनी हुई है और पिछले तीन सालों से सैलरी में सिंगल डिजिट ग्रोथ ही देखने को मिल रही है। ऐसे में इस साल कर्मचारियों को पिछले साल से ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद है।