{"vars":{"id": "112803:4780"}}

New Success Story  :  इस महिला ने अपनी मेहनत के दम पर हासिल की दो-दो नौकरी, पहले एक्साइज ऑफिसर और फिर बनी डिप्टी कलेक्टर

Success Story In Hindi  :   कड़ी मेहनत और दृढ़ सकंल्प से जीवन में सफतला प्राप्त की जा सकती है। अगर इंसान में कुछ कर गुजरने को जुनून हो तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है। आज हम आपके सामने हर्षिता देवड़ा की कहानी लेकर आए है जिसने अपनी कड़ी मेहनत से सफलता हासिल की है।

 

Dainik Haryana News, SDM Harshita Devda Success Story (New Delhi)  :   मध्यप्रदेश के उज्जैन जिले के तराना तहसील की रहने वाली हर्षिता देवड़ा ने यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा 2023 में 17वीं रैंक हासिल की। उन्होंने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रांतीय सिविल सेवा परीक्षा में 17वीं रैंक हासिल कर अपने पूरे परिवार और शहर का नाम रोशन किया है। हर्षिता के शहर में जश्न का माहौल है।

Read Also :  पहले ऑल इंडिया में टॉप किया CS अब UPSC में रचा इतिहास

हर्षिता के परिवार ने आर्थिक दिक्कतों के बावजूद उसकी पढ़ाई में पूरा सहयोग दिया। उन्होंने हर्षिता को इंदौर और दिल्ली जैसी जगहों पर पढ़ने के लिए भेजा। उनके पिता गर्व से कहते थे कि उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत के दम पर यह सफलता हासिल की है। उन्होंने बताया कि हर्षिता शुरू से ही पढ़ाई में अच्छी थी। उन्होंने कहा है कि उन्होंने हर्षिता को सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया और इस उपलब्धि के माध्यम से उसने उन्हें बेहद गौरवान्वित किया ।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5,65,459 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जिनमें से 3,45,022 ने प्रारंभिक परीक्षा दी थी. इसके बाद मेन परीक्षा में पहुंचने के लिए 4,047 उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की. वहीं, इंटरव्यू के लिए 421 उम्मीदवारों को बुलाया गया था, जिनमें से 251 ने सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण की. फाइनल लिस्ट में 167 पुरुष उम्मीदवार और 84 महिला उम्मीदवार थीं; जबकि टॉप 20 में 13 पुरुष और 7 महिलाए है। उनका चयन उत्तर प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर या एसडीएम के पद पर हुआ है।

हर्षिता देवड़ा ने अपनी प्रांरभिक शिक्षा तराना के एक सरकारी स्कूल से पूरी की थी। फिर अपनी कॉलेज की शिक्षा लेने के लिए उज्जैन के सरकारी कॉलेज जीडीसी में चली गई। एमपीपीएससी परीक्षा को पास करने के बाद उन्हें पहले नायब तहसीलदार के पद के लिए चुना गया था। इस समय वह उत्तर प्रदेश के एक्साइज ऑफिसर के पद पर तैनात है। अब उनके उसी शहर में डिप्टी कलेक्टर के पद पर होने की उम्मीद की जा रही है।

Read More :  UPSC Success Story : जानिए 10वीं-12वीं में फैल होने वाली लड़की कैसे बनी आईएएस अफसर