Dainik Haryana News

Business Idea: आज ही शुरू कर दे कम लागत वाला ये बिजनेस, महज इतने दिन में कमा लेंगे 6 लाख
 

How To Come With a Business Idea: देश में बहुत से लोग अपना काम शुरू करने के बारे में सोचते हैं अगर आप भी  कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं।  तो आज हम एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएगें जिसे आप कम लागत में शुरू कर लाखों रूपये कमा सकते हैं आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।
 
 
Business Idea: आज ही शुरू कर दे कम लागत वाला ये बिजनेस, महज इतने दिन में कमा लेंगे 6 लाख

Dainik Haryana News,Small Business Idea (New Delhi): आजकल के सयम में अपना बिजनेस करने के बारे में बहुत अधिक  लोग सोचते हैं। यही कारण हैं आज के युवा नौकरी से अधिक अपने बिजनेस (Any business with low investment)पर अधिक ध्यान देते हैं। सरकार भी  स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही हैं। इनमें सस्ते लोन से लेकर डेवलपमेंट जैसी सुविधाएं दे रही हैं।

Read Also:Best Business Idea: एक बार शुरू कर दिया ये बिजनेस तो हर महिने होगी लाखों की कमाई

अगर आप भी  कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप साबुन का कारोबार कर सकते हैं। साबुन का प्रयोग हर घर में किया जाता हैं। साबुन की मांग हर जगह  पर होती हैं। आप साथ में कई तरह की साबुन (Soap Manufacturing Business) बना सकते हैं। और आप इस काम  को कम पैसो में शुरू कर सकते हैं। साथ में साबुन का कारोबार शुरू करने के लिए आप सरकार से मुद्रा योजना (Loan under Mudra Scheme) के तहत लोन भी ले सकते हो।


केवल करना होगा इतना निवेश (Only this much investment will have to be made)


साबुन बनाने की यूनिट लगाने के लिए 1000 स्क्वेयर फीट जगह की जरूरत होगी. साबुन बनाने के लिए कई तरह की मशीनों को इंस्टाल करना होता है. साबुन बनाने के लिए आपको एकसट्रूडर मशीन, डाई, मिक्सचर मशीन कटिंग मशीन की जरूरत होगी और रॉ मैटेरियल चाहिए होगा। इसके साथ ही आप(Business Idea In Use) को कुछ वर्क भी  रखने होगे। आप 7 लाख रूपये खर्च करके साबुन बनाने की अच्छी यूनिट लगा सकते हैं। साथ में आपको कुछ लाइसेंस भी  साबुन फैक्टरी चलाने के लिए लेने होते हैं।

ऐसे बढ़ाएं मुनाफा(Increase profits like this)

इस बिजनेस में सफल होने के लिए जरूरी है कि आपके माल की क्वालिटी शानदार हो. माल की बढ़ाने के लिए भी आपको मेहनत करनी होगी. अगर आप अपने माल की सही मार्केटिंग करके खपत बढ़ाएंगे तो आपका मुनाफा भी बढ़ेगा. आप अपने साबुन की डोर टू डोर डिलीवरी कर सकते हैं. इसके अलावा मार्केट में भी स्टॉल लगाकर इसे बेचेंगे तो आपको रिटेल में मार्जिन ज्यादा मिलेगा।

Read More:Business Idea : ऐसा बिजनेस जिसे शुरू करते ही होगी 1 लाख रूपये की कमाई

होगी इतनी कमाई(will earn so much)


 साबुन के कारोबार में आप को शुरू में थोड़ी कमाई होगी। क्योंकि आपको शुरू में बाजार में पैठ बनाने के लिए प्रोडक्ट पर मार्जिन कम रखना होगा। आमतौर पर आप को शुरू में  अपने उत्पादन पर 15 फीसदी मार्जिग मिलेगा। अगर आप का मार्जन और खपत ठीक रहती हैं। तो साल में आप इस कारोबार से आप असानी से 6 लाख रूपये की बचत कर सकते हैं।