Dainik Haryana News

Post Office की यह स्कीम हर महीने दे रही हर महीने 20 हजार रूपये, आज ही करें निवेश

Post Office New Scheme : पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए बहुत ही अच्छी स्कीम लेकर आता रहता है। अगर आप भी हर महीने हजारों रूपये कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस के एक ऐसी स्कीम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। आइए लेख में जानते हैं इसके बारे में।
 
Post Office की यह स्कीम हर महीने दे रही हर महीने 20 हजार रूपये, आज ही करें निवेश

Dainik Haryana News,Best Post Office Schemes(नई दिल्ली): अपने भविष्य के लिए अगर आप पैसा जमा करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आपको हर महीने 20 हजार रूपये मिलते हैं। बुढ़ापे में हर महीने कमाई वाली स्कीम में निवेश करना ही सब सही समझते हैं। पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में 8 प्रतिशत ब्याज देती है और जिस स्कीम की हम बात कर रहे हैं वह सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम है। इस स्कीम में आपको बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है। 


मिल रहा इतना ब्याज :

READ ALSO :Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों पर नहीं मिलता टैक्स बेनिफिट, निवेश करने से पहले जा लें जरूर

एक जनवरी 2024 से इस स्कीम(Post Office Senior Citizen Scheme) पर बुजुर्गों को 8.2 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है। इस योजना में निवेश करने पर आप हर महीने के 20 हजार रूपये कमा सकते हैं। आप योजना में मात्र एक हजार रूपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इस योजना में 60 साल से ज्यादा के बुजुर्ग ज्वाइंट खाता खुलवा सकते हैं और अधिकतम 30 लाख रूपये तक निवेश कर सकते हैं। 


टैक्स में मिलती है छूट :

इस स्कीम में आयकर अधिनियम की 80सी के धारा के तहत 1.5 लाख रूपये तक की टैक्स में छूट मिलती है। इस स्कीम में ब्याज राशि का पेमेंट हर तीन महीने में किए जाने का प्रावधान है. इसमें ब्याज प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी महीने की पहली तारीख तारीख को किया जाता है. अगर मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले खाताधारक के साथ की मृत्यु हो जाती है, तो फिर अकाउंट क्लोज कर दिया जाता है और इसकी सारी रकम दस्तावेजों में दर्ज नॉमिनी को सौंप दी जाती है.

 5 साल स्कीम की मैच्योरिटी :

वैसे इस योजना(Post Office Saving Scheme) में निवेश की मैच्योरिटी 5 साल की होती है। वहीं, अगर किसी वजह से खाते को बंद करना पड़ जाता है तो खाताधारक को कुछ जुर्माना देना पड़ता है। वीआरएस लेने वाले की उम्र 55 साल से लेकर 60 साल होनी चाहिए। वहीं डिफेंस से रिटायर हुए कर्मचारी 50 साल से अधिक और 60 साल से कम उम्र में निवेश कर सकते हैं, हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं. 

READ MORE :Central Government Scheme : केंद्र सरकार की बड़ी योजना, 1 करोड़ घरों में लगाए जाएंगे फ्री सोलर पेनल


हर महीने मिलेंगे 20 हजार रूपये :

ऐसे होगी 20000 रुपये महीने की आय जैसा कि ऊपर बताया गया है कि इस सरकारी स्कीम में निवेशक महज 1000 रुपये निवेश शुरू कर सकता है और इसमें अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. जमा राशि 1000 के मल्टीपल्स में तय की जाती है. अब इस योजना(Top Post Office Scheme) से नियमित 20000 रुपये की कमाई के कैलकुलेशन को देखें तो 8.2 फीसदी ब्याज के हिसाब से अगर कोई व्यक्ति लगभग 30 लाख रुपये का निवेश करता है, तो उसे 2.46 लाख रुपये का वार्षिक ब्याज मिलेगा और इस ब्याज(Post Office Senior Citizen Scheme Interest Rate) को महीने के हिसाब से देखें तो करीब 20,000 रुपये मासिक होता है.