Dainik Haryana News

Weather Report : फिर से एक बार मौसम लेगा करवट, किसानों की बढ़ी परेशानी


Weather Update Today : दो दिन पहले ही इंडिया के कई राज्यों में आलावृष्टि की वजह से फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी हैं। ऐसे में मौसम केंद्र की तरफ से एक और अपडेट जारी किया गया है। आइए खबर में जानते हैं मौसम के बारे में।
 
Weather Report : फिर से एक बार मौसम लेगा करवट, किसानों की बढ़ी परेशानी

Dainik Haryana News,Delhi WeatherToday(नई दिल्ली): पश्चिमी विक्षोभ  सक्रिय होने की वजह से एक बार फिर से बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग की अपडेट सुनने के बाद किसानों की परेशानी फिर से बढ़ चुकी है। मौसम विज्ञान केंद्र(Meteorological Center) की तरफ से जानकारी  दी है कि मौसम एक बार फिर से करवट लेने जा रहा है और 40 दिनों के अंदर ऐसा 5वीं बार हो रहा है। बताया जा रहा है कि अगले 60 घंटों के अंदर उत्तर भारत के राज्यों में एक बार फिर से बारिश, आंधी-तूफान और गर्जन देखने को मिल सकती है।  

READ ALSO :Today Delhi Weather : दिल्ली के इन इलाकों में आज झमाझम बरसेंगे बदरा, चेक करें आज का मौसम

मौसम वैज्ञानिक आलोक यादव कहते हैं कि बीते 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर(Jammu and Kashmir Weather Today) समेत उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और बारिश हुई है, जो बीते दो दिनों की तुलना में कुछ कम हुई है। इसके अलावा मैदानी इलाकों में भी मौसम बदलाव देखा गया। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अगले कुछ घंटों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर पूर्वी मध्यप्रदेश समेत तमिलनाडु, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से लेकर समूचे पूर्वोत्तर में अगले 72 घंटों बारिश हो सकती है। इसके अलावा इन इलाकों में तेज ओलावृष्टि भी होने का अनुमान है।


29 फरवरी को सक्रिया हुआ पश्चिमी विक्षोभ  :

READ MORE :Delhi Weather Today : आज देश में कैसा रहेगा मौसम, चेक करें अपने शहर का मौसम

29 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ  सक्रिय हुआ था और एक बार सक्रियता कम होने के बाद अचानक से साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते मौसम में बदलाव आने लगा है। सर्कुलेशन की वजह से लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल व मैदानी इलाकों में मौसम(Today Weather) में बदलाव आने की संभावना जताई जा रही है। उत्तर पश्चिम और पूर्वात्तर के राज्यों में बदलाव नजर आ रहा है, पूर्वात्तर में ओलों के साथ तेज बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। उत्तर भारत के राज्यों में विक्षोभ  का असर अगले 72 घंटों तक बना रहने की आशंका जताई जा रही है।