Dainik Haryana News

Blast In Nigeria Oyo State  : नाइजीरिया में विस्फोट से बड़ा धमाका, इतने लोगों की मौत

Blast In Nigeria : आयो के गवर्नर सैई मौकिंडे का कहना है कि मंगलावार रात को ये विस्फोट आयो के घनी आबादी वाले शहर इबादान में हुआ। जिसके बाद राहत एक बचाव के काम में तेजी से किया जा रहा है। इबादान में घटनास्थल का दौरा करने वाले अधिकारियों ने शुरूआती जांच बाद कहा कि ऐसा लगता है कि अवैध खनन करने के लिए यहां विस्फोटक जमा किया गया है।

 
Blast In Nigeria Oyo State  : ​​​​​​​नाइजीरिया में विस्फोट से बड़ा धमाका, इतने लोगों की मौत

Dainik Haryana News,Blast In Nigeria Oyo State Man Killed(ब्यूरो): नाइजीरिया के आयो प्रान्त में बड़ा धमाका सामने आया है और बहुत से लोगों की हालत खराब देखने को मिली है। इस हादसे में 77 लोग घायल हुए हैं और 3 लोगों की मौत हो गई है। नाइजीरिया की वाणिज्यिक राजधानी लागोस से 130 किलोमीटर दूर इबादान में ये विस्फोट हुआ। विस्फोट के बाद इमारतों का मलबा चारों और फैला है, जिसेस बचावकर्मी फंसे हुए लोगों की मलाश कर रहे हैं। इमारतों के मलबे में और भी लोग फंसे हो सकते हैं और मरने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

READ ALSO :Top 5 Richest Man in the World : ये हैं दुनिया के सबसे 5 अमीर आदमी, जो हर घंटे कमाते हैं इतने करोड़ रूपये

आयो के गवर्नर सैई मौकिंडे का कहना है कि मंगलावार रात को ये विस्फोट आयो के घनी आबादी वाले शहर इबादान में हुआ। जिसके बाद राहत एक बचाव के काम में तेजी से किया जा रहा है। इबादान में घटनास्थल का दौरा करने वाले अधिकारियों ने शुरूआती जांच बाद कहा कि ऐसा लगता है कि अवैध खनन करने के लिए यहां विस्फोटक जमा किया गया है।

जिसमें किसी वजह से धमाका हुआ है और चारों तरफ तबाही देखने को मिली है। आयो के गवर्नर ने धमाके से हुए इस नुकसान को काफी विनाशकारी बताया है जिसके लिए बचाव अभियान के लिए भी एजेंसियों को तैनात किया है। धमाके में घायल जिन 77 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया था, उनमें से ज्यादा लोगों को बुधवार को छुट्टी दे दी गई है। गवर्नर ने घायलों ने फ्री इलाज और जिन लोगों के घर गिरे हैं, उनको अस्थायी आवास देने का भी वादा किया है।


नाइजीरिया में अवैध खनन बड़ी परेशानी :

READ MORE :World Class Railway Station: इस राज्य में बनने जा रहा वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, वंदे भारत ट्रेनों का भी होगा ठहराव

नाइजीरिया एक खनिज संपन्न देश है, यहां अवैध खनन आम बात है और यह अधिकारियों के लिए भी चिंता का विषय रहा है। दूर के इलाकों में किया जाता है लेकिन इसके लिए विस्फोटक और दूसरे सामान अक्सर आबादी वाले क्षेत्रों में रखे जाते हैं। विस्फोटक पदार्थ किसने जमा किए था और स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि अभी किसी भी गिरफ्तारी नहीं की गई।