Dainik Haryana News

DA Hike 2024 : होली पर कमचारियों की सैलरी में होगी इतने हजार रूपये की बंपर बढ़ोतरी! 
 

DA Hike Latest Update Today : केंद्रीय कर्मचारी लगातार इंताजर कर रहे हैं इस बार रंगों के त्योहार होली पर सरकार सैलरी में इजाफा करके उन्हें तोहफा दे सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि होली पर सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 
 
DA Hike 2024 : होली पर कमचारियों की सैलरी में होगी इतने हजार रूपये की बंपर बढ़ोतरी! 

Dainik Haryana News,7th Pay Commission(नई दिल्ली): इस साल रंगों का पावन त्योहार 25 मार्च के दिन मनाया जा रहा है। ऐसे में कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि होली पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी। फिलहाल कर्मचारियों को 46 प्रतिशत के हिसाब से डीए मिल रहा है।

READ ALSO :Online Business Idea : दो दोस्तों ने लगाए 5-5 हजार, आज हैं 1 करोड़ के मालिक

अगर सरकार होली(Holi Date 2024) के मौके पर 4 प्रतिशत डीए में बढ़ोतरी करती है तो  48.67 लाख केंद्रीय कर्मचारी व 67.95 लाख पेंशनर्स हैं जिन्हें सैलरी में पहल से ज्यादा लाभ मिलेगा और साल में दो बार बढ़ने वाल महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत हो जाएगा।  सरकार केंद्र कर्मचारियों को होली में तोहफा दे सकती है।  इस बार केंद्र कर्मचारियों के साथ पेंशनभोगियों को भी फायदा मिलेगा। दरअसल, सरकार जल्द ही डीए और डीआर बढ़ाने की घोषणा कर सकती है।

अक्टूबर 2023 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला लिया था। बता दें कि कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स के आधार सरकार डीए में इजाफा का फैसला लेती है।  


साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता:

READ MORE :Best Business Idea: एक बार शुरू कर दिया ये बिजनेस तो हर महिने होगी लाखों की कमाई

एक साल में दो बार महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाता है ये तो आप जानते हैं। पहली बढ़ोतरी जनवरी व दूसरी जुलाई में की जाती है। पहली छमाही के महंगाई भत्ते में बदलाव को मार्च में सार्वजनिक किया जाता है। सैलरी की केलकुलेशन की बात की जाए तो बेसिक सैलरी 18 हजार रूपये व महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत के हिसाब से 8280 रूपये होगा। अगर 4 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी की जाती है तो मिलने वाला महंगाई भत्ता(DA Hike In 2024) 9 हजार रूपये हो जाएगा।