Dainik Haryana News

B.Ed Course Closed Notice: B.Ed कोर्स को बंद करने का नोटिस जारी, अब शिक्षक की नौकरी पाने के लिए करना होगा यह कोर्स

B.Ed Course Closed: सरकार द्वारा एक बड़ा फैसला लिए गया है जिसमें पहले 2 साल के B.Ed कोर्स को बंद करने के लिए नोटिस जारी किया गया और अब एक और नोटिस जारी करते हुए 4 साल के B.Ed कोर्स को बंद करने का भी नोटिस जारी कर दिया गया है। अब शिक्षक बनने के लिए किसी और प्रक्रिया से गुजरना होगा इसके बारे में आपको आज हम जानकारी देने जा रहे हैं पूरी जानकारी के लिए बने रहे हमारे साथ।
 
B.Ed Course Closed Notice: B.Ed कोर्स को बंद करने का नोटिस जारी, अब शिक्षक की नौकरी पाने के लिए करना होगा यह कोर्स

Dainik Haryana News: B.Ed Teacher New Courses(ब्यूरो):   भारत में एनसीटीई के द्वारा B.Ed कोर्स को बंद करने का नोटिस जारी किया गया है। 5 फरवरी को इस बारे में आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी किया गया है। 5 तारीख की इस नोटिस के बाद 4 साल के B.Ed कोर्स को भी बंद करने का नोटिस जारी किया है।

 नई शिक्षा नीति के तहत B.Ed कोर्स बंद

 नई शिक्षा नीति के तहत पहले 2 साल के B.Ed कोर्स को बंद करने का नोटिस जारी किया गया अब 5 फरवरी को 4 साल के B.Ed कोर्स को बंद करने का नोटिस भी जारी कर दिया गया, नोटिस आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। 

Read Also:हरियाणा रोडवेज में 1 हजार पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, इस तारीख से आवेदन शुरू


 एनसीटीई(NCTE) के द्वारा के पहले 2 साल के कोर्स को बंद करने का नोटिस जारी किया गया और अब 5 फरवरी 2024 को 4 साल के B.Ed कोर्स को बंद करने का नोटिस भी जारी कर दिया गया।

इस नोटिस के द्वारा जानकारी दी गई है कि पहले 4 वर्षीय बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया तथा जल्दी ही इसके जगह पर नए कोर्स की शुरुआत की जाएगी। अगले साल 2025 में एक नई कोर्स की शुरुआत की जाएगी।

 पुराने B.Ed कोर्स को लेकर नोटिस जारी तथा क्या होगा पुराने B.Ed कोर्स का।

Read Also:किसानों के लिए आए पैसे को जपत अधिकारियों ने रेवड़ी करनाल जीरकपुर में खरीदे फ्लैट, 100 करोड़ के घोटाले की जांच जारी

नोटिस जारी करते हुए 2 साल तथा 4 साल के B.Ed कोर्स को बंद कर दिया गया है, नई शिक्षा नीति के तहत इन दोनों कोर्स को बंद करते हुए एक नए कोर्स को लाने की बात कही जा रही है। 2030 तक के पुराने B.Ed कोर्स को जारी रखा जाएगा  2030 के बाद शिक्षकों की भर्ती को नए कोर्स के तहत ही किया जाएगा.