Dainik Haryana News

Bharat Ratna 2024 : इन लोगों को मिला भारत रत्न, जानें एक साल में कितने भारत रत्न दिए जाते हैं?

Bharat Ratna 2024 List : भारत का सर्वोच्च सम्मान किसी भी क्षेत्र में असाधारण सेवा या उच्चतम स्तर के प्रदर्शन की मान्यता के लिए दिया जाता है। पुरस्कार के लिए सिफारिशें प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रपति को की जाती हैं.  इसके लिए किसी औपचारिक अनुशंसा की जरूरत नहीं है
 
Bharat Ratna 2024 : इन लोगों को मिला भारत रत्न, जानें एक साल में कितने भारत रत्न दिए जाते हैं?

Dainik Haryana News,Bharat Ratna 2024 Name(ब्यूरो): देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) द्वारा आज भारत रत्न मिलने वालों की लिस्ट की घोषणा की गई है। इस लिस्ट में पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव(Former Prime Minister PV Narasimha Rao) और चौधरी चरण(Chaudhary Charan) व कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन(Agricultural scientist MS Swaminathan) को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। सरकार ने पांच लोगों को भारत रत्न के लिए नामित किया है, जिनमें दिग्गज बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर भी शामिल हैं.


किन्हें दिया जाता है भारत रत्न?

READ ALSO :Kisan In Delhi : दिल्ली की तरफ कूंच कर चुके किसान, नोएडा में लगा जाम

भारत का सर्वोच्च सम्मान किसी भी क्षेत्र में असाधारण सेवा या उच्चतम स्तर के प्रदर्शन की मान्यता के लिए दिया जाता है। पुरस्कार के लिए सिफारिशें प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रपति को की जाती हैं. इसके लिए किसी औपचारिक अनुशंसा की जरूरत नहीं है. भारत रत्न से सम्मानित होने पर राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक सनद (प्रमाण पत्र) और एक पदक प्राप्त होता है. यह जाति, पद, लिंग या व्यवसाय का भेदभाव नहीं करता है।

एक साल में अधिकतम तीन लोगों को भारत रत्न दिया जाता है। पुरस्कार प्रदान किए जाने पर प्रात्तकर्ता को राष्टÑपति द्वारा साइन किया गया एक सनद और पदक प्राप्त होता है। संविधान के अनुच्छेद 18 1 के तहत पुरस्कार का प्राप्तकर्ता के नाम के साथ, अगर कोई पुरस्कार विजेता इसे जरूरी समझता है तो यह दर्शाने के लिए अपने बायोडाटा, विजिटिंग कार्ड आदि अभिव्यक्त् उपयोग कर सकता है।

READ MORE :CM Nitish Kumar Delhi Visit PM Modi : आज पीएम मोदी से मिलेंगे नीतीश कुमार, फ्लोर टेस्ट से पहले होगी मुलाकात

'राष्ट्रपति द्वारा भारत रत्न से सम्मानित' या 'भारत रत्न पुरस्कार के प्राप्तकर्ता'(Recipients of Bharat Ratna Award) पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा है कि नरहिसम्हा राव ने महत्वपूर्ण परिवर्तनों के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाया और इसकी सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को भी समृद्ध किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि चरण सिंह को भारत रत्न देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान के लिए समर्पित है. पीएम ने कहा कि स्वामीनाथन ने कृषि और किसानों के कल्याण में देश के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया है.