Dainik Haryana News

World Largest Airport : ये देश बनाने जा रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट 

UAE Airport : 2013 में इस एयरपोर्ट की शुरुआत हुई थी। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी एजेंसियों का उद्देश्य नवीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना और हवाई अड्डे की क्षमता बढ़ाने के लिए इस जगह को फिर से डिजाइन करना है। हर साल यह 10 करोड़ यात्रियों की क्षमता रखता है। अधिकारी अब इसमें दो करोड़ यात्रियों की क्षमता बढ़ाना चाहते हैं।
 
World Largest Airport : ये देश बनाने जा रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट 

Dainik Haryana News,Dubai World Central Airpor(New Delhi): संयुक्त अरब अमीरात अब अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे(Maktoum International Airport) को दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाना चाहता है। इसे दुबई वर्ल्ड सेंट्रल (DWC) के नाम से भी जाना जाता है। यूएई ने अपने इस मेगा प्लान की घोषणा की है। 2013 में इस एयरपोर्ट की शुरुआत हुई थी। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी एजेंसियों का उद्देश्य नवीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना और हवाई अड्डे की क्षमता बढ़ाने के लिए इस जगह को फिर से डिजाइन करना है। हर साल यह 10 करोड़ यात्रियों की क्षमता रखता है। अधिकारी अब इसमें दो करोड़ यात्रियों की क्षमता बढ़ाना चाहते हैं।

READ ALSO :Online Business Idea : कभी हिंदी मीडियम की वजह से उड़ाया था मजाक, आज मेहनत के दम पर खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी

दुबई एयरपोर्ट के सीईओ पॉल ग्रिफिथ्स(Dubai Airports CEO Paul Griffiths) ने बताया है कि कस्टमर सुविधाओं के लिए इसमें निवेश को बढ़ाना चाहते हैं और साल 2024 के लिए यात्री पूर्वानुमान 8.82 करोड़ और 2025 तक इसे 9.38 करोड़ बढ़ाने का सोचा है।  हालांकि, इसके बारे में कोई सही समय नहीं बताया है। लेकिन 2023 में ग्रिफिथ ने एएफपी से कहा था कि जब क्षमता पूरी हो जाएगी, तो हमें एक नए एयरपोर्ट की जरूरत पड़ेगी। यह 2030 के दशक में हो सकता है।

यात्रियों की सुविधाओं में होगी बढ़ोतरी :

ग्रिफिथ का एक मैग्जीन के साथ बात कर पता चला है उनका कहना है कि हम दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऐसा नहीं बनाएंगे, जिसमें नए टर्मिनल होंगे, बल्कि हम एयरपोर्ट के बिजनेस में क्रांति लाने का सोच रहे हैं। यह एयरपोर्ट एक बड़ी योजना का केंद्र बिंदू होगा जिसे दुबई साउथ कहा जाता है। इसमें दुबई के दक्षिण में 145 वर्ग किमी के रेगिस्तान में एक पूरे नए शहर के निर्माण की परिकल्पना की गई है।

READ MORE :Business Idea : ऐसा बिजनेस जिसे शुरू करते ही होगी 1 लाख रूपये की कमाई

कार्गो के ट्रैफिक में बढ़ोतरी :

दुबई वर्ल्ड सेंट्रल में 2023 की अंतिम तिमाही में कार्गो ट्रेफिक में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी और जो 20 प्रतिशत हो सकती है। हूती के विद्राहियों का हमला लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से लाल सागर से बिजनेस करना मुश्किल हो रहा है।