Dainik Haryana News

Kisan Andolan Live : फफड़ाना में किसानों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित

Kisan Andolan In Haryana : कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से असंध उपमंडल के गांव फफड़ाना में ‘हर खेत स्वस्थ खेत स्कीम’ के अंतर्गत शुक्रवार को प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 70 किसानोंं ने भाग लिया। इसमें भूमि परीक्षण अधिकारी डॉ. सुरेंद्र टामक ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।
 
Kisan Andolan Live : फफड़ाना में किसानों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित

Dainik Haryana News,Kisan Andolan News(नई दिल्ली): कृषि एवं किसान कल्याण विभाग(Agriculture and Farmers Welfare Department) की ओर से असंध उपमंडल के गांव फफड़ाना में ‘हर खेत स्वस्थ खेत स्कीम’ के अंतर्गत शुक्रवार को प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 70 किसानोंं ने भाग लिया। इसमें भूमि परीक्षण अधिकारी डॉ. सुरेंद्र टामक ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

READ ALSO :Haryana News: हरियाणा में यहां से यहां तक सड़के बनेगी फोरलेन


डॉ. सुरेंद्र टामक ने किसानों को मिट्टी की जांच करवाने के लिए प्रेरित किया और नमूना लेने के सही तरीके की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मिट्टी की जांच के बाद ‘सोयल हेल्थ कार्ड’ किसानों को दिया जाएगा। उन्होंने किसानों को खेत में कौन सी फसल उगानी है और कितनी मात्रा में कौन सी खाद का प्रयोग करना है, इस बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ऐसा करके किसान फसल पर लागत खर्च बचा सकते हैं।

READ MORE :Haryana Crime : हरियाणा में बड़ा मामला, अमेरिका भेजने के नाम पर ठगे 53 लाख रूपये

कार्यक्रम में सहायक तकनीकी प्रबंधक रवि राणा व वीरेंद्र कृषि निरीक्षक तथा मनजीत ने भी मिट्टी जांच ेके बारे में किसानों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मिट्टी जांच से खाद, दवाई आदि की कितनी मात्रा डालनी चाहिए, इस बारे में पता चलता है। साथ ही विभाग की अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। इस मौके पर लखमीचंद, प्रदीप, कुलदीप, सतपाल, प्रमोद, रामनिवास, रोशन लाल, गुरनाम, शिवकुमार, राजेश कुमार, दीपक, रामपाल सहित अन्य मौजूद रहे।