Dainik Haryana News

Sarkari Yoajan For Girls : इस योजना के तहत बेटियों की पढ़ाई का पूरा खर्च देगी सरकार
 

New 2024 Government Scheme : केंद्र और राज्य सरकार देश की बेटियों के लिए बहुत सी योजनाओं को लॉन्च करती रहती है। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तहत बेटियों की पूरी पढ़ाई का खर्च सरकार देगी। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी डिटेल से। 
 
Sarkari Yoajan For Girls : इस योजना के तहत बेटियों की पढ़ाई का पूरा खर्च देगी सरकार

Dainik Haryana News,Balika Durasth Shiksha Yojana(ब्यूरो): सरकार का मकसद देश की बेटियों को पढ़ाई कराना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत सरकार द्वारा फ्री में पढ़ाई दी जाती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो 15 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। ऐसी बहुत सी योजनाएं हैं जिनके तहत देश की बेटियों को कॉलेज तक की पढ़ाई फ्री में कराई जाती है। बहुत सी लड़कियां आज भी देश में ऐसी हैं जो पैसों की कमी की वजह से अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाती हैं। योजना का लाभ लेने के लिए आपको पहले आवेदन करना होगा। उसके बाद सरकार की तरफ से पैसे आपके खाते में डाल दिए जाएंगे।


इन लड़कियों को मिलेगा योजना का लाभ :

READ ALSO :Payal Chaudhary New Dance In Hindi : टाइट सूट पहन पायल चौधरी ने कड़ाके की ठंड में किया गर्माहट पैदा करने वाला डांस, देखे वीडियो

इस योजना के तहत कुछ नियम व शर्तें हैं जिसका पालन करने के बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले कोई भी आयु की लड़की इस योजना में आवेदन कर सकती है। प्रदेश की निवासी होनी चाहिए। इग्नू सहित किसी भी राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालय / राज्य सरकार के संस्थानों में यूजी, पीजी, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स आदि में दूरस्थ शिक्षा मोड में प्रवेश लिया है। वरीयता होगी पीजी, यूजी, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स के क्रम में दिया गया। योजना के तहत केवल दूरस्थ शिक्षा मोड शामिल है।

जो भी लड़की उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहती है और पैसे की कमी है उसकी उच्च शिक्षा की सारी फीस सरकार द्वारा दी जाएगी। इस योजना के तहत हर साल 36,300 रूपये सरकार द्वारा हाई एजुकेशन के लिए दिए जाते हैं। वीएमओयतू के द्वारा जो दूर के शिक्षा करने वाले बच्चें हैं उनको इसका लाभ दिया जाता है। स्रातक स्तर के लिए 16 हजार सीटें, स्रातकोत्तर पाठ्यक्रमों के 5300, पीजी डिप्लोमा के लिए 3 हजार, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए 10 हजार सीटें, प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में दो हजार सीटों का प्रावधान किया गया है। 

READ MORE :Shahrukhan and Ananya Pandey New Look:शाहरूखान और अनन्या पांडे का एयरपोर्ट लुक देख फैंस हुए दीवानें


बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना में आवेदन प्रक्रिया :

योजना में आवेदन करने के लिए आपको आनलाइन मोड अपनाना होगा। इसके लिए एसएसओ पोर्टल के माध्यम से लॉगिन करें जिहां पर आपको स्कॉलरशिप के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद डिपार्टमेंट नाम के सेक्शन पर बालिका दूरस्थ योजना पर क्लिक करें। वहां पर किस साल में पढ़ाई कर रहे हैं और कौन से कॉलेज में आपका चयन हुआ है इसके बारे में पूरी जानकारी देने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें और योजना का लाभ लें।

योजना में आवेदन के लिए इन कागजात को करें जमा :

मूल निवास प्रमाण पत्र, शिक्षा योग्यता की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शुल्क रसीद प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जन आधार, जन्म प्रमाण पत्र आदि कागजात को जमा कराना होगा।