Dainik Haryana News

UP Govt. Scheme : यूपी सरकार ने आमजन को दी खुशखबरी, 2.18 करोड़ लोग बनवा सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड
 

UP News : यूपी की सरकार ने आमजन को बड़ी राहत दी है। यूपी के सीएम योगी जी ने ऐलान किया है कि अब 2.18 करोड़ लोगों को फिर से सरकार आयुष्मान कार्ड बनाने का मौका दिया है। आइए खबर में जानते हैं किन लोगों को मिलेगा आयुष्मान कार्ड बनाने का मौका।
 
UP Govt. Scheme : यूपी सरकार ने आमजन को दी खुशखबरी, 2.18 करोड़ लोग बनवा सकते हैं अपना आयुष्मान कार्ड

Dainik Haryana News, UP Sarkar Ki Yojana(नई दिल्ली): उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(Ayushman Bharat-Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड(Ayushman Card) बनाने के लिए मंगलवार से प्रदेश में शहरी क्षेत्रों में अभियान को चलाया है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, कैंप लगाना, राशन दुकानों, मुख्य चिकिसाधिकारी कार्यालय आदि जगहों पर आयुष्मान कार्ड बनवाए जा रहे हैं।

इस अभियान को 10 जनवरी तक चलाया जाएगा, जिसके तहत आप बड़ी ही आसानी से आयुष्मान कार्ड(Ayushman Card) बनवा सकते हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(National Food Security Act)  की पात्रता सूची में 3.48 करोड़ लाभार्थी हैं। जिसके मुकाबले अभी तक 1.30 करोड़ लाभार्थियों के ही राशन कार्ड बनाए गए हैं। ऐसे में छूटे हुए 2.18 करोड़ लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं। 

READ ALSO :http://dainikharyananews.com/health/health-tips-मोटापा-और-शुगर-को-कम-करने-के-लिए-पिएं-इस-चीज-का/cid13143062.htm

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन?

प्रदेश में 49.74 लाख परिवार ऐसे हैं जिनके घर में 5 सदस्य हैं और उनके आयुष्मान कार्ड(Ayushman Card) बनाए गए हैं। ऐसे में आप घर बैठे ही आनलाइन आयुष्मान ऐप के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थी कार्ड बनवाने के लिए टोल फ्री नंबर 14555 व 180018004444 पर फोन पर कार्ड बनवा सकते हैं और इस योजना के तहत परिवार को एक साल में पांच लाख रूपये का फ्री इलाज करा सकते हैं। इस योजना के तहत आप एक साल में पांच लाख रूपये तक का प्राइवेट और सरकार अस्पतालों में इलाज करा सकते हैं।

READ MORE :http://dainikharyananews.com/health/health-tips-बच्चें-है-शरीर-से-कमजोरतो-कर-लें-उपाय/cid13158934.htm