Dainik Haryana News

Health News: दुनिया का पहला मामला, जागती हुई बच्ची की डॉक्ट्रों ने की ब्रेन सर्जरी
 

Delhi News:जिस समय ऑपरेशन चल रहा था, यह बच्ची पूरी तरह से जाग रही थी और होश में थी। केवल ब्रेन के हिस्से को सुन्न किया गया था जहां सर्जरी की जानी थी। यह सर्जरी पूरी तरह से सफल रही हैं। आइए जानते है पूरी खबर के बारे में।
 
Health News: दुनिया का पहला मामला, जागती हुई बच्ची की डॉक्ट्रों ने की ब्रेन सर्जरी


Dainik Haryana News, Brain Surgery(New Delhi): मेडिकल साइंस कई बार लोगों को हैरान कर देती है। देश की राजधानी दिल्ली के एम्स  अस्पताल(AIIMS Hospital, Delhi) में एक अनोखी सर्जरी की गई है। एक 5 साल 10 महीने की छोटी सी बच्ची के ब्रेन ऑपरेशन को बच्ची के होश में रहते हुआ अंजाम दिया है। सर्जरी के औरान बच्ची का एक वीडियो भी शेयर किया है जिसमें बच्ची आॅपरेशन टेबल पर है और न्यूरोसर्जन डॉक्टर दीपक गुप्ता से बातें कर रही है।

Read Also:Curd Is Harmful For Helath : हर रोज दही का सेवन करने वाले जान लें इसके नुकसान!

जिस समय पर ऑपरेशन चल रहा था, इस बच्ची को पूरी तरह से होश में थी और केवल ब्रेन के हिस्से को सुन्न किया गया था। जहां पर सर्जरी  की जानी थी। इस बच्ची को ब्रेन टयमर था जिसके कारण से उस कर सर्जरी  हुई थी। ऑपरेशन के दौरान एम्स के न्यूरोसर्जन बच्ची से लगातार बातें करते रहे, जिससे वह घबराई भी नहीं. आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि अगर होश में रहते हुए सर्जरी को अंजाम दिया जाए तो ऑपरेशन के बाद आने वाली परेशानियां काफी घट सकती हैं।

अपने आप में पहला कीर्तिमान है

दिल्ली एम्स के डॉक्टर डॉ दीपक गुप्ता के मुताबिक अभी तक मेडिकल साइंस में इतनी कम उम्र की बच्ची की ब्रेन सर्जरी को होश में रहते हुए करने के कोई दूसरे प्रमाण नहीं मिले हैं. इसलिए देखा जाए तो यह अपने आप में पहला कीर्तिमान है. यह ऑपरेशन 4 जनवरी को एम्स में किया गया है और बच्ची पूरी तरह से ठीक है।

Read More:Helath Tips : इन 5 अनाज का करें सेवन, ये बीमारियां हो सकती है दूर

स्कल में 16 इंजेक्शन लगाए गए(16 injections were given in the skull)


दिल्ली एम्स से जुड़े एक अन्य अधिकारी ने बताया कि बच्ची को ऑपरेशन के लिए तैसार किया गया तो उसकी स्कल में 16 इंजेक्शन लगाए गए थे। उसके बाद में सर्जरी की गई जो उस दौरान डॉक्टर लगातार उस बच्ची से बाते करते रहे थे। वह बच्ची मुस्कुरा रही थी। फोन में वीडियो और फोटो भी दिखाए गए। और यह सर्जरी पूरी तरह से सफल रही है।