Dainik Haryana News

मुकदमें लड़ना चाहती थी किसान की बेटी, लेकिन UPSC में रचा इतिहास
 

UPSC Success Story:  यूपीएससी की परीक्षा को भारत में सबसे अधिक कठिन परीक्षा माना जाता हैं। लेकिन आज हम आप को एक ऐसी महिला आईएएस की सफलता के बारे में बताएगें जो हाल में बहुत अधिक सुर्खियों में हैं आइए जानते हैं इनकी सफलता के बारे में।
 
 
मुकदमें लड़ना चाहती थी किसान की बेटी, लेकिन UPSC में रचा इतिहास

  Dainik Haryana News,IAS Success Story (New Delhi): यूपीएससी की परीक्षा को देश की प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता हैं। हजारों बच्चें इस परीक्षा में भाग लेते हैं और कुछ बच्चें इस परीक्षा में पहली ही बार में सफल हो जाते हैं और कुछ बच्चें रह जाते हैं।

Read Also:IAS Success Story: 8 घंटे की हार्ड नौकरी के साथ बिना किसी कोचिंग के पास की यूपीएससी की परीक्षा

जो बच्चें असफल हो जाते हैं वों फिर से परीक्षा में भाग लेते हैं और अपने सपनों को पूरा करते हैं।  आज हम आप मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की तपस्या परिहार के बारे में बताने वाले हैं। जिन्हें बिना कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा को पास किया हैं।

तपस्या परिहार(Tapasya Parihaar)  मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में रहने वाली हैं। उन्हें अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय से पूरी की हैं। इसके बाद में उन्होंने पुणे के इंडियन लॉ सोसायटी के लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की। एक रिर्पोट के अनुसार कानून की पढ़ाई करने के बाद तपस्या परिहार ने यूपीएससी की परीक्षा करने का फैसला किया हैं। यूपीएससी के लिए तपस्या परिहार ने कोचिंग ज्वाइन की लेकिन पहले ही प्रयास में प्री-परीक्षा में  असफल हो गई।


पहले प्रयास में असफलता का सामना करने के बाद, तपस्या परिहार ने दूसरा प्रयास के लिए कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और सेल्फ स्टडी पर फोकस करना शुरू कर दिया। जब तपस्या ने दूसरे प्रयास के लिए पढ़ाई करना शुरू किया, तो उनका टारगेट ज्यादा से ज्यादा नोट्स बनाना और आंसर पेपर्स को हल करना था। तपस्या परिहार ने अपनी पढ़ाई की रणनीति बदली और कड़ी मेहनत की. आखिरकार तपस्या की मेहनत रंग लाई और उन्हें यूपीएससी परीक्षा में 23वीं रैंक मिली।

Read More:Success Story: दुनिया की किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए आपना लें ये सात टिप्स

तपस्या परिहार(IAS Tapasya Parihaar)   के पिता विश्वास परिहार मूल रूप से एक किसान हैं। तपस्या परिहार  चाचा विनायक परिवार एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और उन्हें उनसे बहुत समर्थन मिला हैं, और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और उन्हें उनसे बहुत समर्थन मिला। तपस्या परिहार  जब उसने परिवार को यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा व्यक्त की, तो उनके परिवार ने बिना किसी हिचकिचाहट के उसका समर्थन किया. तपस्या परिहार ने आईएफएस ऑफिसर गरवित गंगवार से शादी की है।