Dainik Haryana News

IAS Success Story :   घेरलू हिंसा से निकलकर 7 साल के बच्चे की मां ऐसे बनी आईएएस अफसर

UPSC Success Story :  आपने बहुत से आईएएस ऑफिसर के कहानी सुनी होगी। उनकी कहानी सुनकर आपको पता चला होगा कि कैसे उन्होंने अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों और मुश्किलों का सामने करते हुए सफलता को प्राप्त किया। ऐसी ही एक महिला आईएएस की कहानी हम आपके सामने लेकर आए है जिसने हर चुनौती का सामने करके सफलता को प्राप्त किया।
 
 
IAS Success Story :   घेरलू हिंसा से निकलकर 7 साल के बच्चे की मां ऐसे बनी आईएएस अफसर

Dainik Haryana News, IAS Shivangi Goyal Success Story (New Delhi)  :   यूपीएससी की परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षा माना गया है। इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यार्थी दिन-रात मेहनत करते है। लेकिन इस परीक्षा को कुछ ही अभ्यार्थी पास कर पाते है। आज हम आपको एक महिला आईएएस अफसर की कहानी बताने जा रहे है जिसने अपने निजी जीवन में कई चुनौतियों का सामना करते हुए इस परीक्षा में सफलता हासिल की और यूपीएससी की परीक्षा में 177 वीं रैंक हासिल की।

Read Also :  Success Story: UPSC चार प्रयास में मिली असफलता लेकिन पांचवें प्रयास में टॉप कर रच दिया इतिहास

आईएएस शिवांगी गोयल की कहानी हर महिला के लिए मिसाल हैं। यूपीएससी सीएसई 2021 परीक्षा पास करने वाली शिवांगी गोयल की सेक्सस स्टोरी दुनिया की हर लड़की के लिए प्रेरणा हैं, जो अपनी जिंदगी के कठिन दौर से गुजर रही है। उत्तर प्रदेश के हापुड़ के पिलखुवा कस्बे की रहने वाली शिवांगी गोयल ने अपनी जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना किया। शादी के बाद उनके पति और सुसरालवालों ने उन्हें प्रताड़ित किया। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य के प्रति टिकी रही।

पति से परेशान होकर आईं मायके

शिवांगी गोयल पढ़ाई में काफी होशियार थीं. शादी से पहले दो बार यूपीएससी परीक्षा दे चुकी थीं. लेकिन दोनों बार असफल हो गई थीं. शादी के कुछ समय बाद से उनके पति व ससुरालवाले उन्हें मारने-पीटने और यातनाएं देने लगे थे. इसी बीच उनकी एक बेटी हो गई. उसके जन्म के बाद भी पति का रवैया बदला नहीं और फिर उनके पिता ने उन्हें मायके बुला लिया 

परिवार को दिया सफलता का श्रेय

शिवांगी गोयल के लिए शादी के बाद की जिंदगी काफी उतार-चढ़ाव भरी रही. वे पूरी तरह से टूट गई थीं. उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि वे इन सबसे निकलकर अपनी बेटी की जिंदगी को कैसे बेहतर बनाएं. यूपीएससी परीक्षा का रिजल्ट आने तक कोर्ट में शिवांगी गोयल का तलाक का केस चल रहा था . लेकिन वे अपने लक्ष्य के प्रति टिकी रहीं और इसने उनकी जिंदगी बदल दी.

Read More :  UPSC Success Story : घटना में एक हाथ गंवाने के बाद भी ये लड़की बनी आईएएस अफसर, जानें कैसे पहुंची इस मुकाम तक

मायके में मिला उम्मीद का पंख

शिवांगी गोयल जब अपनी 7 साल की बेटी को लेकर मायके आईं तो उनके पिता ने उन्हें सलाह दी कि वे अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए जो भी करना चाहें, कर सकती हैं. इतना आश्वासन और उम्मीद मिलने पर शिवांगी ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी फिर से शुरू कर दी. इस बार यानी 2021 में अपने तीसरे अटेंप्ट में 177वीं रैंक के साथ वह आईएएस ऑफिसर बन गईं.