Dainik Haryana News

IFS Success Story: बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी कर अयोध्या की युवा ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर रचा इतिहास

UPSC Success Story:  देश के युवाओं की सबसे पहली पसंद आईएएस आईपीएस बना होता है, लेकिन यह कहने जितना आसान नहीं है इसके लिए आपको देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी को पास करना होगा। आज हम आपके लिए कैसे युवा की कहानी लेकर आए हैं जिसे ना किसी कोचिंग के ही यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास कर दिया।
 
IFS Success Story: बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी कर अयोध्या की युवा ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर रचा इतिहास

 Dainik Haryana News:  IFS Vidushi Singh Success Story(ब्यूरो):हर साल देश के बहुत से युवा यूपीएससी की परीक्षा का हिस्सा रहते हैं और इन लाखों युवाओं में से 100 डेढ़ सौ को ही सफलता मिल पाती है।

इन लाखों युवाओं में से कुछ ऐसे भी होते हैं जो बिना किसी कोचिंग के ही इस परीक्षा को पास कर जाते हैं, ऐसी ही कुछ कहानी है अयोध्या की रहने वाली आईएफएस ऑफिसर विदुषी सिंह की जिन्होंने बिना किसी कोचिंग की इस परीक्षा को पास कर सफलता प्राप्त की।

Read Also: पिता के सपने को पूरा करने के लिए हासिल किया ये पद

IFS विदुषी के पिता दीपेंद्र प्रताप सिंह अयोध्या विद्युत विभाग में इंजीनियर हैं तथा उनकी माता प्रीति सिंह प्रिंसिपल है, इसलिए विदुषी को किसी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ा।  विदुषी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली से ही अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी पूरी की।

अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद विदेशी ने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दी और इसके लिए उन्होंने किसी प्रकार की कोचिंग का सहारा ना लेकर बल्किसेल्फ स्टडी करने का फैसला लिया। विदुषी ने यूपीएससी के लिए साल 2022 में अपना पहला प्रयास किया और अपने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 13 लाकर वह कर दिखाया जिसे करने में बहुत ही कम युवा सफल हो पाते हैं।

Read Also: 8 घंटे की हार्ड नौकरी के साथ बिना किसी कोचिंग के पास की यूपीएससी की परीक्षा

यूपीएससी में अच्छी रैंक के चलते विदुषी का सिलेक्शन आईएफएस अफसर के लिए किया गया। बिना किसी कोचिंग का सहारा लिए विदुसी  ने यह कारनामा कर दिखाया और अपने सपने को पूरा किया।