Dainik Haryana News

New Success Story : सप्ताह में सिर्फ दो दिन पढ़ाई कर अपने सपनों को किया पूरा और बनी आईआरएस अफसर
 

Viral Success Story :  आज हम आपको एक ऐसी आईआरएस अफसर की कहानी बताने जा रहे है जिसने सिर्फ हफ्ते में दो दिन पढ़ाई करके यूपीएससी की परीक्षा को पास किया। आइए जानते है यह कैसे सभंव हुआ।
 
 
New Success Story : सप्ताह में सिर्फ दो दिन पढ़ाई कर अपने सपनों को किया पूरा और बनी आईआरएस अफसर

Dainik Haryana News, IRS Devyani Singh Success Story (New Delhi) :   आज हम आपको आईआरएस देवयानी सिंह की सेक्सस स्टोरी के बारे में बताने जा रहे है जिसने जॉब करने के साथ साथ हफ्ते में सिर्फ दो दिन यूपीएएसी ही तैयारी कर आईआरएस का पद हासिल किया।

Read Also : UPSC में टॉप करने वाली टीना डाबी की बहन रिया डाबी की बहन को इतनी मिलती है सैलेरी

देवयानी सिंह ने 10वीं व 12वीं की पढ़ाई चंडीगढ़ एसएच सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की। 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद देवयानी ने साल 2014 में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑल टेक्नोलोजि एंड साइंस, पिलानी के गोवा के कैंपस के इलेक्ट्रोनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लिया था। यहां से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

 इंटरव्यू राउंड तक जाकर चूकीं

डिग्री से इंजीनियर हैं देवयानी इंजीनियर की डिग्री हासिल करने के बाद देवयानी ने यूपीएससी की परीक्षा देने का मन बनाया और यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुट गई। देवयानी को इतनी आसानी से सफलता हासिल नहीं हुई। लगातार तीन बार 2015, 2016 और 2017 के यूपीएससी एग्जाम में फैल होने के बाद चौथे प्रयास में जाकर उन्होंने सफलता हासिल की। देवयानी पहले दो प्रयासों में प्रीलिम्स पास नहीं कर पाई थीं। जबकि तीसरे प्रयास में इंटरव्यू राउंड तक पहुंच गई लेकिन फाइनल लिस्ट में नाम नहीं आ पाया।

चौथे अटेंप्ट में मिली सफलता


इसके बावजूद देवयानी ने हार नहीं मानी और साल 2018 में अपना चौथा अटेंप्ट दिया. जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवी परीक्षा क्रैक कर डाली और ऑल इंडिया में 222वीं रैंक हासिल की. देवयानी को उनकी रैंक के मुताबिक, सेंट्रल ऑडिट विभाग में नियुक्त किया गया. नियुक्ति के बाद उनकी ट्रेनिंग शुरू हो गई. देवयानी अपनी रैंक से खुश नहीं थी, इसलिए उन्होंने एक बार और यूपीएससी की परीक्षा देने का मन बनाया।

Read More :  UPSC Success Story : 4 बार असफल होने के बाद 5वीं बार में हासिल की आईआरएस की कुर्सी


वीकेंड में दो दिन पढ़कर क्रैक की  परीक्षा


 वह ट्रेनिंग के कारण परीक्षा की तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं दे पा रही थीं. ऐसे में वह केवल वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को ही परीक्षा के लिए पढ़ पाती थी. हफ्ते में दो दिन की तैयारी के परिणामस्वरूप देवयानी ने साल 2019 में परीक्षा पास कर ऑल इंडिया में 11वीं रैंक हासिल कर डाली और आईआरएस ऑफिसर का पद हासिल किया।