Dainik Haryana News

New Success Story :  ये होता हैं आईएएस बनने का जुनून, 30 लाख की नौकरी को भी किया बाय-बाय
 

Success Story Examples :  आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा को पास करना होता है। इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले को ही आईएएस का पद दिया जाता हैं। आज हम आपको एक आईएएस अफसर के बारे में बताने जा रहे है जिसने आईएएस बनने के लिए 30 लाख की नौकरी को ठुकरा दिया।
 
 
New Success Story :  ये होता हैं आईएएस बनने का जुनून, 30 लाख की नौकरी को भी किया बाय-बाय

Dainik Haryana News,  Latest Success Story (New Delhi) :   यूपीएससी की परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षा माना गया है। इस परीक्षा को सिर्फ कड़ी मेहनत से ही पास किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अफसर की कहानी बताने जा रहे है जिसने अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा करने के लिए अपनी 30 लाख की नौकरी को भी अलविदा कह दिया। इस शख्स का नाम शिवम चंद्रा हैं।

Read Also : UPSC Success Story : मिलिए बिना कोचिंग के आईएएस बनने वाली टॉपर से

IAS Shivam Chandra Success Story : 

आईएएस शिवम चंद्रा उत्तर प्रदेश के रहन वाले हैं। शिवम ने पहले से ही अफसर बनने का सपना देख लिया था। इस परीक्षा के लिए वे कड़ी मेहनत भी कर रहे थे। इस परीक्षा की तैयारी के लिए शिवम ने 30 लाख की नौकरी को भी छोड़ दिया था। अब शिवम का यह बलिदान उनके काम आया है और शिवम ने अपनी कड़ी मेहनत से पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास किया है।


हाल ही में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के परिणाम सामने आए हैं जिसमें शिवम चंद्रा ने भी 453वीं रैंक को हासिल की है। इस सफलता के पीछे शिवम की कड़ी मेहनत छिपी हुई है। सेंट जोसेफ से शिवम ने अपनी शुरुआती पढ़ाई को पूरा किया है। स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद शिवम ने 2015 में दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीटेक में दाखिला ले लिया था। 2019 में शिवम ने अपनी स्नातक की पढ़ाई को पूरा कर लिया। वहीं हमेशा से ही शिवम ने भी अफसर बनने का सपना देखते थे।

पढ़ाई पूरी होने के बाद शिवम ने मुंबई की एक कंपनी में नौकरी करना शुरू कर दिया। यहाँ उन्हें 30 लाख रूपये की सैलरी मिल रही थी। लेकिन 2020 में शिवम ने इस नौकरी से इस्तीफा दे दिया और पूरी तरह से यूपीएससी की तैयारी करने लगे। इसके लिए शिवम प्रयागराज चले आए और खुद से ही इस परीक्षा की तैयारी करना शुरू किया। अब उन्हें उनकी मेहनत का फल मिल चुका है।

Read More : Success Story: UPSC चार प्रयास में मिली असफलता लेकिन पांचवें प्रयास में टॉप कर रच दिया इतिहास


शिवम ने इलेक्ट्रिकल से बीटेक की पढ़ाई को पूरा किया है। लेकिन वैकल्पिक विषय के तौर पर शिवम ने समाजशास्त्र का चुनाव किया था जिसे उन्होंने बीटेक के दौरान मानविकी के विषय के रूप में पढ़ा था। इलेक्ट्रिकल का सिलेबस काफी बड़ा है इसलिए शिवम ने समाजशास्त्र को चुना था। वहीं ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से ही शिवम ने इस परीक्षा की तैयारी की। अब शिवम को देख कई लोग प्रेरित हो रहे हैं।