Dainik Haryana News

Ravi Kumar Sihag Success Story :   जानिए, खेतों में काम करने वाले किसान का बेटा कैसे बना हिंदी मीडियम से यूपीएससी टॉपर
 

IAS Success Story :   यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपके लिए हिंदी मीडियम में यूपीएससी में टॉप करने वाले आईएएस ऑफिसर की कहानी लेकर आए है।
 
 
Ravi Kumar Sihag Success Story :   जानिए, खेतों में काम करने वाले किसान का बेटा कैसे बना हिंदी मीडियम से यूपीएससी टॉपर

 Dainik Haryana News, IAS Ravi Kumar Sihag Success Story (New Delhi)   :    आज हम आपके सामने हिंदी मीडियम में यूपीएससी में टॉप करने वाले आईएएस रवि सिहाग की कहानी लेकर आए है, जिन्होंने हिंदी मीडियम से पढ़ाई के बावजूद देश की सबसे कठिन परीक्षा माने जाने वाली यूपीएससी सीएसई परीक्षा एक नहीं दो नहीं, तीन बार क्रैक किया।

Read Also :  UPSC Success Story : मिलिए बिना कोचिंग के आईएएस बनने वाली टॉपर से

IAS Ravi Kumar Sihag Family  : 

आईएएस रवि कुमार सिहाग राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के रहने वाले हैं। उनका जन्म 2 नवंबर 1995 को हुआ। रवि कुमार सिहाग के पिता एक किसान हैं। उनकी मां विमला देवी हाउसवाइफ हैं। ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने तक रवि भी खेतों में अपने पिता की मदद करते थे। आईएएस रवि कुमार सिहाग तीन बहनों के इकलौते भाई हैं। 

IAS Ravi Kumar Sihag Education  : 


आईएएस रवि कुमार सिहाग ने हिंदी मीडियम से पढ़ाई की हैं। उन्होंने कक्षा सातवीं तक की पढ़ाई पैतृक गांव 3 बीएएम विजयनगर श्रीगंगानगर के मनमोहन सर के स्कूल सरस्वती विद्या मंदिर से की थी. उसके बाद 11वीं कक्षा की पढ़ाई अनूपगढ़ के शारदा स्कूल से और 12वीं की विजयनगर के एक सीनियर सेकंडरी स्कूल से की थी. उन्होंने बीए अनूपगढ़ के शारदा कॉलेज से किया था.

Read More :  UPSC Success Story : घटना में एक हाथ गंवाने के बाद भी ये लड़की बनी आईएएस अफसर, जानें कैसे पहुंची इस मुकाम तक

IAS Ravi Kumar Sihag UPSC :


 रवि कुमार सिहाग ने 4 बार यूपीएससी की परीक्षा दी, जिनमें से 3 में वह सफल हो गए थे। साल 2018 में पहले प्रयास में 337वीं रैंक व भारतीय रक्षा लेखा सेवा कैडर मिला था और साल 2019 में दूसरे प्रयास में उन्हें 317वीं रैंक व भारतीय रेल यातायात सेवा कैडर मिला था। साल 2020 में तीसरे प्रयास में वह मुख्य परीक्षा भी पास नहीं कर पास कर पाए थे। साल 2021 में चौथे प्रयास में उन्होंने 18 वीं रैंक हासिल की थी। साल 2021 की यूपीएससी परीक्षा में शुरूआती 17 रैंक वाले उम्मीदवार अग्रेंजी माध्यम से थे। रवि कुमार सिहाग हिंदी माध्यम के उम्मीदवार थे और उन्हें 18वीं रैंक मिली थी। इस हिसाब से रवि कुमार सिहाग यूपीएससी परीक्षा 2021 में हिंदी मीडियम के टॉपर थे।