Dainik Haryana News

UPSC Exam 2024  :  वेटर से ऐसे किया आईएएस बनने तक का सफर तय, जानें सक्सेस स्टोरी
 

UPSC Syallbus  :   आपने बहुत से आईएएस ऑफिसर्स की कहानी सुनी होगी। आपको उनकी कहानी पढ़कर पता चला होगा कि कैसे उन्होंने हर चुनौतियों का सामना करके सफलता हासिल की। ऐसी ही कहानी आज हम लेकर आए है जो एक वेटर का काम करता था और आज आईएएस अधिकारी है। आइए जानते है इस शख्स के बारे में विस्तार से
 
 
UPSC Exam 2024  :  वेटर से ऐसे किया आईएएस बनने तक का सफर तय, जानें सक्सेस स्टोरी

Dainik Haryana News, UPSC Tips (New Delhi)  : यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इस परीक्षा को कुछ ही अभ्यार्थी पास कर पाते है। यूपीएससी परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों की कहानी दिलचस्प और प्रेरणादायी है। ऐसी ही एक शख्स की कहानी हम लेकर आए है जिसने कई कठिनाइयों और बांधाओं के बावजूद भी सफलता हासिल की।  हम बात कर रहे है अंसार शेख की। 

Read Also :  UPSC Exam 2024 : काफी परेशानियों के बाद भी लड़की ने नहीं मानी हार, 5वें प्रयास में बनी आईएएस अफसर

IAS Ansar Shaikh Success Story : 

 

अंसार शेख बहुत साधारण परिवार से आते हैं। उनके पिता महाराष्ट्र के मराठवाड़ा जिले के एक ऑटोरिक्शा चालक थे। उनकी मां खेतों में काम किया करती थी।  अंसार के छोटे भाई अनीस को अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए कक्षा 7 में ही स्कूल छोड़ना पड़ा और उन्होंने एक गैरेज में काम करना शुरू कर दिया। घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अंसार की बहन की शादी भी 15 साल की उम्र में ही हो गई। घर की ऐसी स्थिति के बावजूद अंसार हमेशा अपनी पढ़ाई के प्रति उत्सुक थे।

उन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए पर्याप्त पैसों की आवश्यकता थी। जिसके लिए अंसार ने कुछ समय के लिए वेटर का काम किया।अंसार ने बहुत मेहनत की और अपनी पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. 10वीं क्लास में उन्होंने 91 फीसदी अंक हासिल किए. वहीं, शेख ने पुणे कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इसके बाद साल 2016 में, शेख ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास की और ऑल इंडिया 361वीं रैंक के साथ देश के सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारी बन गए.

Read More :  पहले ऑल इंडिया में टॉप किया CS अब UPSC में रचा इतिहास