Dainik Haryana News

Haryana Budget : हरियाणा सरकार ने बजट में गरीबों के लिए की ये बड़ी घोषणाएं, चेक करें लिस्ट 
 

Haryana Budget 2024 : जैसा कि आप जानते हैं कल यानी शुक्रवार को हरियाणा सरकार ने अपना आखिरी बजट पेश किया है। ऐसे में सरकार ने गरीब लोगों के लिए बड़े ऐलान किए हैं। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। 
 
Haryana Budget : हरियाणा सरकार ने बजट में गरीबों के लिए की ये बड़ी घोषणाएं, चेक करें लिस्ट 

Dainik Haryana News,Haryana Budget 2024 25 Pdf in Hindi(ब्यूरो): हरियाणा सरकार(Haryana Government) के सीएम मनोहर लाल ने कल प्रदेश का बजट पेश किया है जिसका इंतजार हर किसी को है। मनोहर लाल जी का कहना है कि लगातार पांच बार प्रदेश का बजट पेश करना मेरे लिए गर्व की बात है। हरियाणा सरकार ने अपने बजट(Budget Haryana 2024-25) में अनूसूचित जातियों व पिछड़े वर्ग के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं जिसके बाद आमजन को सहायता मिली है।

READ ALSO :Haryana News: हरियाणा में यहां से यहां तक सड़के बनेगी फोरलेन

इस बार किसान, जवान व राज्य के विकास पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। सरकार ने 10 हजार और उससे अधिक की आबादी वाले सभी महाग्रामों की ग्राम पंचायतों के लिए हॉपर- टिपर डंपरों की खरीद शुरू की है. वहीं, ग्रामीण सफाई कर्मचारियों के स्वीकृत पदों की संख्या 11,254 से बढ़ाकर 18,580 करते हुए 7326 अतिरिक्त पद स्वीकृत किए गए हैं. वर्ष 2024- 25 में अपशिष्ट प्रबंधन की संस्थागत प्रणाली का उन सभी ग्राम पंचायतों में विस्तार करने का प्रस्ताव, जिनकी आबादी साढ़े 7 हजार से अधिक है.

READ MORE :Haryana Metro News : हरियाणा में यहां तक होगा मेट्रो का विस्तार, मिली मंजूरी


सीएम का कहना है कि जिला परिषद में 699 पद सृजित करके एक समर्पित इंजीनियरिंग विंग की स्थापना की गई है। 710 ग्राम पंचायतों और सभी महाग्रामों में स्ट्रीट लाइट लगाने की जिम्मेदारी जिला परिषद को सौंपी गई है। हरियाणा की अनुसूचित जातियों और पिछड़े वर्गाें चौपालों(Haryana Vidhan Sabha budget session 2024) की मरम्मत के लिए हरियाणा ग्रामीण विकास विधि से 100 करोड़ रूपये देने का प्रस्ताव किया गया है।