Dainik Haryana News

Meree Phasal Mera Byora Portal : मेरी फसल मेरा ब्योरा में हुए बदलाव, देखें हरियाणा सरकार का फैसला 

Haryana Sarkar : मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के तहत किसान अपनी फसल का पंजीकरण कराते हैं। अगर आप भी ऐसा सोच रहे हैं तो पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें क्योंकि हरियाणा सरकार की तरफ से पोर्टल के नियमों में बदलाव कर दिया है। आइए खबर में जानते हैं कौन से नियमों में हुए बदलाव।  

 
Meree Phasal Mera Byora Portal : मेरी फसल मेरा ब्योरा में हुए बदलाव, देखें हरियाणा सरकार का फैसला 

Dainik Haryana News,Meree Phasal Mera Byora Portal New Rule(New Delhi): किसान फसल पकने पर बेचने के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण कराता है। लेकिन सरकार ने अब पंजीकरण को लेकर बड़ा बदलाव किया है।

इन नियमों में हुए बदलाव?

READ ALSO :Haryana Government New Project : हरियाणा सरकार इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए करने जा रही भूमि अधिग्रहण, जमीन के रेट में आएगा इतना उछाल

सरकार का कहना है कि अब जमीन मालिक के पास सहमति के साथ ओटीपी आएगा। अब किसान किसी भी स्थिति में सक्षम प्राधिकरण की और से सही फैसला लिया जा सकता है। सरकार के इस फैसले के बाद ही हाईकोर्ट(High Court) ने याचिका का भी निपटारा कर दिया है। कोर्ट की तरफ से बताया था कि जिसने भी याचिका को दर्ज किया है उसने नियमों को लेकर किसी तरह की चुनौती नहीं दी है। बताते चलें, वह अपने कानूनों का प्रयोग कर इस नियम का विरोध करने के लिए सरकार को चुनौती भी नहीं दे सकते हैं। 

हाईकोर्ट के आदेश का नहीं हुआ पालन :

READ MORE :Haryana Wather Update: हरियाणा में जल्दी मौसम लेगा करवट, इस दिन से शुरू होगी बारिश

कुरूक्षेत्र के किसान गुरनाम सिंह ने याचिका दायर कराई थी कि पक्की फसल को बेचने के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा कराना जरूरी है। कोर्ट ने इस पर फेसला सुनाते हुए आदेश दिए गए थे जिनका पालन नहीं हो रहा है। बहुत से ऐसे किसान हैं जो पंचायत भूमि पर खेती करते हैं। इसलिए पंजीकरण कराते ही ओटीपी पंचायत या जमीन के मालिक के पास जाएगा। इसी वजह से किसान अपनी फसल को नहीं बेच पा रहा है। इसलिए किसान ने इस बात को लेकर माग की है कि जो किसान खेती कर रहा है और जिसकी फसल है उसी के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आना चाहिए।