Dainik Haryana News

Benefits Of Yoga :  शादीशुदा मर्द हर रोज जरूर कर लें ये योगासन
 

Benefits Of Butterfly Yoga : अगर आपकी भी शादी हो चुकी है तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको कुछ ऐसे योगा के बारे में बताने आए हैं जो शादी शुदा मर्दों को जरूर करना चाहिए। आइए खबर में जानते हैं इन योगासन के बारे में। 
 
Benefits Of Yoga :  शादीशुदा मर्द हर रोज जरूर कर लें ये योगासन

Dainik Haryana News,Yoga For Mens Health(नई दिल्ली): योग करना हर एक व्यक्ति के लिए जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट योगा करने की हर रोज सलाह देते हैं और योग करने से आप बहुत सी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। योग करने से आपका दिमाग और शरीद दोनों स्वस्थ रहते हैं। योग शादीशुदा पुरूषों को भी जरूर करने चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीद से सारी एनर्जी बाहर निकाल सकता है।


शादीशुदा पुरूष जरूर कर लें ये योग :

READ ALSO :Health News: खाना खाते समय पानी पीने वाले हो जाएं सावधान

शादी होने के बाद पुरूषों की जिम्मेदारी पहले से ज्यादा हो जाती है और टेंशन भी बढ़ने लगती है। इसलिए इन टेंशन को दूर करने के लिए योग जरूरी हैं। कई बार मर्द परेशानी की वजह से अंदरूनी कमजोर होने लगते हैं। तो चलिए बताते हैं कौन से योग होंगे फायदेमंद। 


बटरफ्लाई योग :

यह एक ऐसा योग होता है जो आपको पूरे दिन एनर्जी से भर देता है। यह योग मेल फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है, आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। बटरफ्लाई योग पुरूष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी कर सकती हैं।


तितली योगासन :  

READ MORE :Winter Health Tips : सर्दियों में कैफीन कम करने के लिए करें इन 5 हर्बल टी का सेवन

कई पुरूषों को कमजोरी महसूस होने लगती है ऐसे में आप तितली योगासन कर सकते हैं। इस योग से आपको जल्दी फायदा मिलता है। इस योगासन से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है। योग के करने से आपकी मसल्स मजबूत होती हैं और जांघों की मांसपेशियों में खिंचाव को कम करती है और घुटनों के दर्द से भी राहत मिलती है।   

 कैसे करें बटरफ्लाई योग?

अगर आप भी बटरफ्लाई योग को करना चाहते हैं तो ससबे पहले जमीन पर एक मैट को बिछा लेना होगा और अपने घुटनों को मोड़कर पैरों को पेल्विस ने पास लाना है, इस बात का ख्याल रखें कि आपके तलवे एक दूसरे से बिलकुल जुड़े हुए रहें.  अपने हाथों से दोनो पैरों को कसकर थामे रहें. जांघों को तितली की पंख की तरह से ऊपर करना शुरू करें और इसे बार-बार दोहराना होगा।