Dainik Haryana News

Liver Care Tips: इन फूड्स के सावेन से लिवर हो सकता हैं डैमेज

How To Protecte Our Liver: आज हम आप को ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिसको खाने से आपका लिवर डैमेज हो सकता है और कई प्रकार की बिमारियों के शिकार हो सकते हैं आइए जानते है इन फूड्स के बारे में।
 
Liver Care Tips: इन फूड्स के सावेन से लिवर हो सकता हैं डैमेज

Dainik Haryana News,Helath News (New Delhi):आपके पेट के स्वासथ्य को दुरूस्त रखने में आपका लिवर लिवर बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और हर कोई लिवर डैमेज का कारण शराब को ही मानते हैं। हां ये सच है, लेकिन जो आप खाने की चीजों का सेंवन कर रहे हैं, उससे भी आप के लिवर के डैमेज होने के संभावना बढ़ जाती हैं।

Read Also:Health Tips : कांच की बोतल का पानी पीने से शरीर को होते है जबरदस्त फायदे

हमारा लिवर दाहिनी ओर के ऊपरी भाग में स्थित होता। यह कोन के आकार का गहरे लाल-रंग का होता है, जिसका वजन लगभग 3 पाउंड होता है। यह रक्त में अधिकांश रासायनिक स्तरों को नियंत्रित करता हैं पित्त नामक उत्पाद का उत्सर्जन करता हैं। पित्त लिवर से कई खतरनाक उत्पादों को बाहर निकालने में मदद करता हैं।

यह रूप आप के शरीर को डिटॉक्स करता है। और आपके पाचन तंत्र को सुचारू रखता हैं। अब हमारी जिम्मेदारी हैं कि हम अपने पेट में जहरीले भोजन को न डालें ताकि लिवर और पाचन तंत्र आसानी से काम कर सकें। आइए जानते हैं वो कोन सी चीजे हैं जिसके कारण से हमारा लिवर डैमेज होता हैं।

 
सैचुरेटेड फैट्स


यह सबसे अधिक खतरनाक फैट माना जाता है। यह मक्खन, पाम, नारियल तेल, पनीर और रेड मीट जैसे खाद्य पदार्थो में उच्च मात्रा  होती हैं।


बेक्ड फूड आइटम्स(Baked Food Items)


केक, मफिन और कुकीज खाना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका आपके लीवर पर क्या दुष्प्रभाव पड़ता है? विशेषज्ञों का सुझाव है कि बेकरी उत्पादों को अपने दैनिक आहार चार्ट से पूरी तरह से हटा देना चाहिए. सबसे पहले, इन वस्तुओं में चीनी की मात्रा अधिक होती है और इससे मोटापा बढ़ सकता है। दूसरा, बेकरी आइटम में फैट्स की मात्रा के कारण शरीर में ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी बढ़ सकता है, जिससे लिवर से जुड़ी समस्याएं सामने आ सकती हैं।


ब्रेड(Bread)


 मैदे से बनी ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हमेशा बचना चाहिए. उनमें खनिज, फाइबर और आवश्यक विटामिन की कमी होती है।


सॉफ्ट ड्रिंक्स(soft drinks)


 यह सबसे खतरनाक है, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है।

अतिरिक्त शुगर


 अधिक चीनी और सिरप से बने खाने को न खाएं। अधिक मिठा भी लिवर के लिए हानिकारक हैं।


नमक और अधिक सोडियम वाले पदार्थ


लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपको नमक का सेवन कम करने के लिए हर संभव उपाया करना चाहिए। आपके पैक्ड सूप और प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना चाहिए जिसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। पैकेज्ड नमकीन स्नैक्स जैसे चिप्स, मिक्सचर, नमकीन बिस्कुट आदि से बचें क्योंकि इनमें सैचुरेटेड फैट्स और नमक की मात्रा अधिक होती है.

Read More:Health Tips : कंबल के अंदर जिसके पैर रहते हैं ठंडे, समझें हो सकती है इस विटामिन की कमी

प्रोसेस्ड पनीर(processed cheese)


 प्रोसेस्ड पनीर आपके लिवर के लिए खराब हैं क्योंकि यह प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थो की श्रेणी में आता है और इसमें सोडियम की मात्रा और सैचुरेटेड फैट्स अधिक होती है। इसके अधिक सेवन से फैटी लीवर रोग और मोटापा हो सकता हैं। 
शराब से भी ज्यादा खतरनाक है ये फूड, लिवर को करता है डैमेज, यहां देखें लिस्ट