Dainik Haryana News

Health Benefits Of Sweet Potato  : सर्दी में शकरकंद के फायदे जानकर हो जाएगें हैरान, आप भी चख सकते है स्वाद
 

Benefits Of Eating Sweet Potato :   बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें शकरकंद खाना पसंद होता है जबकि कुछ ऐसे भी जिन्हें शकरकंद खाना पसंद नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते है शकरकंद हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। आइए जानते है शकरकंद खाने के फायदों के बारे में
 
 
Health Benefits Of Sweet Potato  : सर्दी में शकरकंद के फायदे जानकर हो जाएगें हैरान, आप भी चख सकते है स्वाद

Dainik Haryana News, Benefits Of Sweet Potato In Winter (New Delhi)  :   शकरकंद का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। शकरकंद एक ऐसा फूड है जिसे जमीन के अंदर उगाया जाता है। इसका टेस्ट कई लोगों को बहुत पसंद होता है। इसका मीठा स्वाद और क्रीमी टेक्सचर मन मोह लेता है। ये कई रंगों का होता है जिसमें भूरा, पर्पल और नारंगी शामिल है। आइए जानते है शकरकंद को नियमित तौर से उबालकर खाने से हमारे शरीर को क्या-क्या लाभ मिलते है।

Read Also :  Health Tips : इन पांच फलों के सेवन से दूर-दूर तक नहीं फटकेगी बीमारी

शकरकंद खाने के फायदे

1.न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

शकरकंद में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है। इसे खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों हासिल होंगे।

2.इम्यूनिटी होगी बूस्ट

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी होना बहुत जरूरी है। अगर हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होगा तो हम कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकते है। अगर आप रेग्युलर बेसिस शकरकंद का सेवन करते है तो सर्दी, जुकाम, खांसी, फ्लू और अन्य वायरल डिजीज का खतरा कम हो जाएगा क्योंकि इस फूड में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। 

3.दिल की सेहत के लिए अच्छा

भारत में दिल के मरीजों की तादाद लहातार बढ़ रही है, साथ ही हार्ट अटैक के कारण भी काफी लोग अपनी जान गंवाते हैं. ऐसे में आपको बचने के लिए आपको शकरकंद जैसे हेल्दी फूड्स खाने होंगे, इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देता जिससे हार्ट अटैक का रिस्क कम हो जाता है.

Read More : Health Tips: सर्दी के मौसम में इन 6 चीजों का करें सेवन, इम्यूनिटी बूस्ट करने में करते हैं मदद
 .

4. वेट होगा मेंटेन

भले ही शकरकंद का स्वाद मीठा होता है, लेकिन ये एक लो कैलोरी और हाई फाइबर डाइट है, जिससे आपका पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप अधिक भोजन करने से बच जाते हैं और धीरे-धीरे वजन घटने लगता है.

5.डाइजेशन होगा दुरुस्त

शकरकंद में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे बाउल मूवमेंट को रेग्युलेट करना आसान हो जाता है और डाइजेशन बेहतर बन जाता है. ऐसे में कब्ज और गैस जैसी पेट की समस्याएं नहीं होती