Dainik Haryana News

 Pinch of Powder Solve Constipation Problem: एक चुटकी पाउडर से कब्ज की समस्या मिनटों में होगी दूर!

Constipation problem: अगर आप को कब्ज की समस्या रहती है तो आज हम आप को पाउडर के बारे में बताएंगे जिससे आप की कब्ज होगी। मिनटों में दूर आइए जानते है इस पाउडर के बारे में।
 
 Pinch of Powder Solve Constipation Problem: एक चुटकी पाउडर से कब्ज की समस्या मिनटों में होगी दूर!

Dainik Haryana News, Health Tips (New Delhi): काली मिर्च हर घर में पाई जाती। इसका प्रयोग आमतौर पर मसालों के रूप में किया जाता है। लेकिन हमारे स्वास्थ्य के लिए काली मिर्च  बहुत अधिक फायदेमद होती है। आयुर्वेद में काली मिर्च का प्रयोग औषधि के  रूप में किया जाता है।

Read Also:Helath Tips : इन 5 अनाज का करें सेवन, ये बीमारियां हो सकती है दूर

भारत में प्राचीन काल से ही काली मिर्च का सेवन किया जाता है और इसका कारण है यह है कि इसमें विटामिन सी, सेलेनियम, पिपेरिन, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो बेहद लाभकारी होते हैं। कहा जाता है कि काली मिर्च के सेवन से कई प्रकार का इलाज किया जा सकता है। 


दूर हो सकती है कब्ज की समस्या 


 आज कल के दैनिक जीवन में लोग भोजन को लेकर काफी लापरवाह होते जा रहे हैं. लोग जंक फूड का इस्तेमाल करने लगे हैं और चाय, कॉफी, स्मोकिंग इत्यादि का सेवन करते हैं. जिसके कारण लोगों को आमतौर पर कब्ज की समस्या होती है. कहा जाता है कि कब्ज  की समस्या होने के कारण लोगों का पूरा दिन खराब होता है। लेकिन काली मिर्च का प्रयोग से आप कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं और इसके लिए आपको बस छोटा सा काम करना होगा और इसके जरिए आप कब्ज की समस्या को हमेशा हमेशा के लिए दूर भगा सकते हैं.


घर पर ही करें ये उपया मिलेगा लाभ 


आयुष चिकित्सक डॉ. रासबिहार तिवारी (Dr. Rashbihar Tiwari)ने बताया हैं कि पेट संबंधी विकार खासकर कब्ज और अल्सर से निजात पाने कि लिए काली मिर्च का सेवन किया जाता हैं। उन्होंने बताया हैं कि काली मिर्च के सेवन से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव होते है और इससे पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम का करता है।

Read More:Health Tips : मोबाइल से हो सकती है ये 4 गभीर बीमारियां, आज से ही करें मोबाइल का कम इस्तेमाल

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी(Antioxidant and anti inflammatory) के गुण पांए जाते हैं, जो अल्सर को कम करने में सहायक होते हैं।  उन्होंने बताया है कि काली मिर्च के पाउडर की एक चुटकी अपने खाने में डालें तो इसमें मौजूद पिपेरिन पाचन तंत्र को मजबूत करता है और कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है।