Dainik Haryana News

India First Love Guru: सैकड़ो साल पहले जिसने लिखा था प्यार पर ग्रंथ, कौन है भारत का पहला लव गुरु

First Love Guru in India:  क्या आपको इस बारे में जानकारी है कि भारत में सैकड़ो साल पहले एक ऐसे व्यक्ति हुए हैं जिन्हें  लव गुरु  भी कहा जाता और उन्होंने कामसूत्र जैसे ग्रंथ लिखकर बताया कि संबंधों में मधुरता कैसे लानी चाहिए और प्रेम प्यार कैसे करना चाहिए। भारत के इस लव गुरु का नाम महर्षि वात्स्यायन है।
 
 
India First Love Guru: सैकड़ो साल पहले जिसने लिखा था प्यार पर ग्रंथ, कौन है भारत का पहला लव गुरु

Dainik Haryana News, Maharishi Vatsyayan(चंडीगढ़): इन दोनों वैलेंटाइन डे वीक मनाया जा रहा है जिसे प्यार का सप्ताह भी कहा जाता है। सैकड़ो साल पहले प्रेम प्यार को जाहिर करने के लिए मदन उत्सव जैसा त्यौहार मनाया जाता था।

सैकड़ो साल पहले भी भारत के पास एक ऐसा लव गुरु था जिसने इस बात पर विचार किया की प्रेम प्यार और रिश्तो को लेकर एक ग्रंथ की रचना करनी चाहिए।

Read Also: हरियाणा में 14 हजार स्कूल के बच्चों को अब से मिलेगी ये खास सुविधा

आगे चलकर लव गुरु ने एक ग्रंथ की रचना की जिसका नाम था कामसूत्र जो अपने नाम और उसमें लिखी बातों के चलते काफी मशहूर रहा।

 दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब कामसूत्र लेखक(Book kamasutra )महर्षि वात्स्यायन है जिन्होंने अपनी किताब के माध्यम से बताया कि दुनिया को प्रेम प्यार और सेक्स के बारे में खुली जानकारी होनी चाहिए।

Read Also: हरियाणा गु्रप सी CET परीक्षा का रिजल्ट जारी, चेक करें लिस्ट में अपना नाम


  महर्षि वात्स्यायन  की कामसूत्र (Kamasutra of Maharishi Vatsyayana)के बाद आगे चलकर बहुत से विद्वानों ने इस पर चर्चा की विद्वानों ने महर्षि वात्स्यायन के जीवन के बारे में पूर्ण जानकारी भी दी है तथा लिखा है कि महर्षि एक ऐसे विद्वान व्यक्ति थे जिनकी सोच सैकड़ो साल आगे थी।