Dainik Haryana News

Saal ka Pahala Soory Grahan : इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण,  जानें समय 

First Solar Eclipse of the year 2024 : साल 2024 में दो सूर्य और दो चंद्र ग्रहण लगने वाले हैं। ऐसे में आज हम आपको सबसे पहले सूर्य ग्रहण के बारे में बताने जा रहे हैं। जल्द ही साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। साल का पहला सूर्य ग्रहण कई वजहों से खास होने वाला है।
 
Saal ka Pahala Soory Grahan : इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण,  जानें समय 

Dainik Haryana News,2024 Soorya Grahan Date(ब्यूरो): साल 2024 का फरवरी महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में पहले ही सूर्य और चंद्र ग्रहणों की लिस्ट जारी हो चुकी है। आज हम आपको बताएंगे कि साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण कब और किस समय लगने वाला है। आइए खबर में जानते हैं सही समय और तारीख। 


साल 2024 में दो सूर्य और दो चंद्र ग्रहण(Chandra Grahan 2024 Date) लगने वाले हैं। ऐसे में आज हम आपको सबसे पहले सूर्य ग्रहण के बारे में बताने जा रहे हैं। जल्द ही साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। साल का पहला सूर्य ग्रहण कई वजहों से खास होने वाला है। अमेरिका की स्पेस एजेंसी(America Space Agency NASA) का कहना है कि सबसे पहले यह सूर्य ग्रहण मेक्सिको के प्रशांत तक पर सुबह 11 बजकर 7 मिनट पर दिखाई देगा।

READ ALSO :Ishan Disha Vastu Dosh : घर की इस दिशा में कभी नहीं बनाना चाहिए बाथरूम, हो सकता है मानसिक तनाव

जब चांद पूरी तरह से सूर्य को ढक लेगा तो पूरी तरह से अंधेरा छा जाएगा और दिन के समय में रात जैसा माहौल देखने को मिलेगा। साल 2017 के बाद अमेरिका में पहली बार पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा। आपको बताते चलें, यह घटना तब होती है जब पृथ्वी और सूर्य के बीच से चंद्रमा गुजरता है। 


कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण :

READ MORE :Vastu Tips For Home : घर के प्रवेश द्वार पर लगाएं ये तस्वीरें, धन की होगी प्राप्ति

साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण की बात की जाए तो 8 अपै्रल को देखने को मिलेगा। यानी उसके बाद एक सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण बताए जा रहे हैं।